बारिश में भी श्री हरिमंदिर साहिब में संगत ने भरी हाजिरी

punjabkesari.in Tuesday, Jun 30, 2020 - 02:53 PM (IST)

अमृतसर(अनजान): गुरु के साथ मोह न टूटे इसलिए बारिश में भी भरी संगत ने श्री हरिमंदिर साहिब हाजिरी भरी। जब कुछ श्रद्धालुओं के साथ बातचीत की गई तो उन्होंने फरीद जी के श्लोक भिजो सिजो कंबली अलहु वरसहु मेहो। जाइि मिला तिना सजना तुटै नेहु का जिक्र करते कहा कि उसकी कृपा से तो चले फिरते हैं तो फिर अपने गुरु की अपेक्षा मोह क्यों तोड़े नहीं तो अब का कोरोना महामारी के कारण पता नहीं क्या हो जाना था। अगर बचे हैं तो गुरु रामदास पातशाह की कृपा सदका ही बचे हैं, फिर आज तो ठंड़ा मौसम है। यह बारिश भी उस परम पिता वाहेगुरु का बसाया हुआ है।

आज मनाए जा रहे मीरी-पीरी दिवस संबंधी श्री अकाल तख्त साहिब की फसील तले अलग-अलग ढाडी जत्थों द्वारा श्री गुरु हरगोबिंद साहिब जी की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए बीर रसी ढाडी वारा गाई गईं, जिसका आनंद मानते संगत ने बोले सो निहाल के जयकारे लगाए। श्री हरिमंदिर साहिब की मर्यादा तीने पहरो की संगत और ड्यूटी सेवकों ने मिलकर संभाली। सुबह अमृत समय किवाड़ खुलने उपरांत श्री आसा जी दी वार के कीर्तन की छहबरें लगीं। श्री हरिमंदिर साहिब अंदर पवित्र श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी प्रकाशमान होने उपरांत ग्रंथी सिंह द्वारा मुख्य वाक्य लिया गया, जिसकी कथा गुरुद्वारा श्री मंजी साहिब दीवान हाल में हुई। संगत ने भर गर्मी के बाद जहां बारिश में राहत महसूस की वहां ठंडे-मीठे जल छके, गुरु रामदास लंगर हाल में सेवा की और लंगर छक कर तृप्त हुई।  


लद्दाख के शहीदों की शांति के लिए रखवाए गए श्री अखंड पाठ साहिब
जहां श्री हरिमंदिर साहिब में कोरोना महामारी से निजात दिलाने के लिए पूरे विश्व के भले ली अरदास की जा रही है, वहां संगत द्वारा लद्दाख के शहीदों की आत्मिक शांति और भारत देश की सुख शांति और चढ़ती कला के लिए भी श्री अखंडपाठ साहिब रखवाए जा रहे हैं। सीनियर अकाली नेता बलविन्द्र सिंह ने बताया कि उनकी तरफ से गुरुद्वारा बाबा गुरबख्श सिंह जी शहीद में लद्दाख में हुए शहीद जवान के लिए श्री अखंडपाठ साहिब रखवाए गए हैं, जिनके भोग परसों सुबह पड़ेंगे। जहां लद्दाख के शहीदों की आत्मिक शांति के लिए अरदास की जाएगी और उनकी बहादुरी को सैल्यूट किया जाएगा, वहां भारत देश की सुख शांति और चढ़ती कला के लिए भी अरदास की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News