सुरक्षा एजैंसियों के राडार पर डिसमिस ए.एस.आई.रणजीत

punjabkesari.in Monday, Nov 12, 2018 - 04:21 PM (IST)

अमृतसर  (नीरज): बी.एस.एफ.की तरफ से अटारी बॉर्डर की अति संवेदनशील बी.ओ.पीज में से एक बी.ओ.पी. राणियां में 3 किलो हैरोइन पकड़े जाने व बी.ओ.पी. रामकोट में हथियारबंद पाकिस्तानी आतंकवादी पकडऩे के मामले में एक बार फिर से जेल के अंदर से चलाए जा रहे हैरोइन स्मगलिंग के नैटवर्क का पर्दाफाश हुआ है। जानकारी के अनुसार पाकिस्तानी आतंकवादी के मोबाइल फोन की कॉल डिटेल में पकड़े गए मोबाइल नंबरों को ट्रेस करने के बाद कुलदीप सिंह नाम के तस्कर को सुरक्षा एजैंसियों की तरफ से गिरफ्तार किया गया है और कुलदीप सिंह की तरफ से अमृतसर कीजेल में हैरोइन स्मगलिंग के केस में कैद रणजीत सिंह राणा व धीरा सिंह का नाम सामने आया है। जिसके चलते ए.एस.आई.रणजीत सिंह उर्फ राणा एक बार फिर से सुरक्षा एजैंसियों के राडार पर आ गया है। 

रणजीत सिंह उर्फ राणा की बात करें तो पाकिस्तान से सटे कस्बा अटारी के सीमावर्ती गांव मोदे का रहने वाला रणजीत सिंह पंजाब पुलिस का डिसमिस असिस्टैंट सब-इंस्पैक्टर है जिसे हैरोइन की स्मगलिंग में आधा दर्जन से ज्यादा मामलों में पकडऩे के बाद पंजाब पुलिस ने नौकरी से डिसमिस कर दिया था। राणा को डिसमिस हुए कई वर्ष बीत चुके हैं लेकिन फिर भी राणा हैरोइन स्मगङ्क्षलग के काले धंधे को छोड़ नहीं रहा है। जेल में बंद राणा का दूसरा साथी धीरा सिंह भी पुलिस थाना घरिंडा के क्षेत्र में हैरोइन की स्मगङ्क्षलग करते हुए पकड़ा जा चुका है। राणा ने जेल के अंदर रहते हुए भी कस्बा अटारी के आसपास के गांवों में रहने वाले कुछ लोगों को हैरोइन स्मगङ्क्षलग का कुरियर बनाया है जिसकी जांच की जा रही है। अभी तक इस मामले में 3 स्मगलरों को ट्रेस किया जा चुका है।

22 किलो हैरोइन के मामले में भी मास्टरमाइंड है राणा 

हैरोइन स्मगलिंग के मामले में डिसमिस पुलिस ए.एस.आई.रणजीत सिंह राणा अमृतसर जिले के होलसेलर हैरोइन स्मगङ्क्षलग में एक बड़ा नाम है। अमृतसर स्थित इंटरनैशनल रेल कार्गो में डी.आर.आई. (डायरैक्टोरेट ऑफ रैवेन्यू इंटैलीजैंस) की तरफ से पाकिस्तान से आई मालगाड़ी की बोगी से 22 किलो हैरोइन निकालते हुए 2 कुलियों को रंगे हाथों गिरफ्तार किए जाने के मामले में भी रणजीत सिंह राणा ही मास्टरमाइंड है। गिरफ्तार किए गए कुलियों ने भी रणजीत सिंह राणा को ही अपना आका बताया था। इस मामले में हाल ही में डी.आर.आई. की तरफ से रणजीत सिंह राणा को रिमांड पर लाकर पूछताछ की गई थी जिसमें राणा ने 22 किलो हैरोइन मामले में अपने ङ्क्षलक होना कबूल किया था। फिलहाल एक बार फिर से रणजीत सिंह राणा से सुरक्षा एजैंसियों की तरफ से पूछताछ की जा रही है।

सेब की पेटियों में कश्मीर से भेजी जा रही हैरोइन
पाकिस्तान की सीमा से सटे पंजाब के 553 किलोमीटर लंबे बॉर्डर पर बी.एस.एफ. की तरफ से सख्ती किए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर व राजस्थान के रास्ते हैरोइन की स्मगङ्क्षलग शुरू हो चुकी है। हाल ही में दिल्ली में सेब की पेटियों से हैरोइन की एक बड़ी खेप को पकड़ा जा चुका है जिसके बाद जालंधर की मंडी में भी सेब बेचने आए कश्मीरी व्यापारियों को गिरफ्तार किया गया है। एन.सी.बी. की तरफ से हाल ही में हैरोइन की एक बड़ी खेप के साथ 3 कश्मीरी युवकों को गिरफ्तार किया गया था और तीनों युवक कश्मीर के आतंकवाद प्रभावित इलाके हंदवाड़ा के रहने वाले थे। जम्मू पुलिस की तरफ से भी स्क्रैब से लदे ट्रक में से 50 किलो हैरोइन पकड़ी जा चुकी है जो साबित करती है कि कश्मीर में दहशत फैला रहे आतंकवादियों ने अब दहशत के साथ हैरोइन की भी सप्लाई करनी शुरू कर दी है।

swetha