कस्टम विभाग के शिकंजे से बाहर है एस.जी.आर.डी.जी. एयरपोर्ट का किंगपिन

punjabkesari.in Friday, Feb 28, 2020 - 08:38 AM (IST)

अमृतसर(नीरज): एस.जी.आर.डी (श्री गुरु रामदास इंटरनैशनल) एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग की टीम ने 30 लाख की कीमत के सोने की पेस्ट के साथ दुबई से आए तस्कर को तो गिरफ्तार कर लिया लेकिन एस.जी.आर.डी. एयरपोर्ट का किंगपिन फिर से विभाग के शिकंजे से बाहर चल रहा है। 

जानकारी के अनुसार दुबई से सोना लाने वाले जिस तस्कर को विभाग ने गिरफ्तार किया है वह अमृतसर के भगतांवाला इलाके का रहने वाला है और उसका नाम सर्बजीत सिंह है। वीरवार के दिन भी विभाग की तरफ से आरोपी से जांच जारी रखी गई और इस जांच में आरोपी के पिता व भाई को भी विभाग ने शामिल कर लिया है। शुरुआती जांच में पता चला है कि आरोपी कोई बड़ा सोना तस्कर नहीं बल्कि एक कैरियर (सोने को लाने-लेजाने वाला) है और वह एक गरीब परिवार से संबंध रखता है। 

कस्टम विभाग की टीम यह जानने में जुटी कि सोने की पेस्ट के साथ पकड़ा गया आरोपी किसके लिए काम कर रहा था और किसके कहने पर वह दुबई से सोना लेकर अमृतसर एयरपोर्ट पर आया था हालांकि अभी तक की गई जांच में विभाग को सोना तस्करी के किंगपिन के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है और एक करोड़ से कम कीमत का केस होने के कारण आरोपी को विभाग की तरफ से जमानत भी मिल जाएगी लेकिन सवाल खड़ा होता है कि क्या इसी प्रकार से सोनी की तस्करी करने वाले जमानत पर छूटते रहेंगे और तस्करी का खेल क्या इसी प्रकार से जारी रहेगा।

लाई डिटैक्टर टैस्ट से हो सकते हैं बड़े खुलासे

चाहे सोने की तस्करी का मामला हो या फिर हैरोइन की तस्करी का मामला हो या फिर आतंकवादियों का मामला हो देश की सुरक्षा एजैंसियों के पास लाई डिटैक्टर टैस्ट आधुनिक विज्ञान का एक बड़ा हथियार साबित हो चुका है। सोने की तस्करी करने वाला आरोपी जो कस्टम विभाग की जांच में झूठ बोल रहा है उससे सच उगलवाने के लिए विभाग लाई डिटैक्टर टैस्ट की भी मदद ले सकता है वैसे भी यह सोने की तस्करी का मामला होने के साथ साथ देश की सुरक्षा के साथ जुड़ा मामला भी है क्योंकि यह पहला मामला नहीं है जिसमें विभाग ने सोने की तस्करी करते हुए किसी तस्कर को पकड़ा है। एस.जी.आर.डी. एयरपोर्ट पर अब तक करोड़ों रूपयों के सोने के दर्जनों केस पकड़े जा चुके हैं लेकिन किंगपिन कौन है और कैसे काम कर रहा है उसके बारे में अभी तक कोई बड़ा सुराग हाथ नहीं लग पाया है। जिस प्रकार से मुंबई हमले में गिरफ्तार किए गए आतंकवादी अजमल कसाब ने लाई डिटैक्टर टैस्ट में अहम राज उगले उसी प्रकार से सोना तस्कर से लाई डिटैक्टर टैस्ट करवाया जाए तो कई राज खुल सकते हैं।

काबू आरोपी सोने का कारोबारी नहीं, एक कोरियर

जिस सोना तस्कर को कस्टम विभाग ने गिरफ्तार किया है वह भगतांवाला इलाके का रहने वाला है और इस इलाके के बिल्कुल दाएं तरफ सुल्तानविंड का इलाका पड़ता है जिसमें सैकड़ों सोने के कारोबारी काम करते हैं जबकि 1  किलोमीटर बाएं तरफ गुरु बाजार का इलाका पड़ता है जो सोने की सबसे बड़ी होलसेल मंडियों में से एक है। यह भी सच है कि पकड़ा गया आरोपी कोई सोना का कोराबारी नहीं है बल्कि एक कोरियर है जो किसी बड़े सोना तस्करी की चेन के साथ काम कर रहा है। यह माना जा रहा है कि आरोपी सोना तस्कर के तार इन दो बाजारों के 
साथ जुड़े हो सकते हैं।

एयरपोर्ट पर करोड़ों के हाई प्रोफाइल केस में भी विभाग के हाथ खाली

एस.जी.आर.डी. एयरपोर्ट पर ही कस्टम विभाग की तरफ से पकड़े गए करोड़ों रूपयों के सोने की तस्करी के हाईप्रोफाइल केस में विभाग के हाथ खाली हैं। विभाग की जांच पूर्व असिस्टैंट मैनेजर प्रदीप सैनी व ड्राइवर साहिब सिंह तक ही सीमित रह गई है जबकि प्रदीप सैनी के साथ साथ दिल्ली निवासी मास्टरमाइंड राकेश रॉय पर भी विभाग की सिफारिश के बाद केन्द्र सरकार ने कोफेपूसा एक्ट लगाया था लेकिन राकेश रॉय कस्टम विभाग में दो बार पेश होने के बावजूद विभाग के शिकंजे से बाहर निकल गया और इस समय अंडरग्राऊंड चल रहा है। कूफेपूसा लगने के बावजूद देश की अन्य सुरक्षा एजैंसियां भी अभी तक राकेश रॉय को गिरफ्तार नहीं कर पाई हैं हालांकि इसी हाईप्रोफाइल केस से जुड़े एक अन्य आरोपी के बारे में विभाग को कुछ सुराग मिल रहे हैं जिससे आने वाले दिनों में कोई नई सफलता विभाग के हाथ लग सकती है।   

आसान नहीं है सोने की पेस्ट को ट्रेस कर पाना

सोने की तस्करी करने वालों ने अब आधुनिक तकनीक से सोने का पेस्ट बनाकर तस्करी का काम शुरु कर दिया है। सोने की पेस्ट को ट्रेस करना आसान काम नहीं है आमतौर पर विदेशों से आने वाले यात्री अपने साथ देशी व विदेशी कंपनियों के ब्रांड का टुथपेस्ट रखते हैं और इस टूथपेस्ट के अन्दर सोने की पेस्ट भरी हुई है इसको पकड़ पाना कस्टम टीम के लिए अत्यंत कठिन काम होता है इसके बावजूद तजुर्बेकार जांच अधिकारी सोने की पेस्ट को ट्रेस कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News