महामारी के समय जरूतमंदों के लिए वरदान बनी शिरोमणि कमेटी

punjabkesari.in Tuesday, Mar 31, 2020 - 01:04 PM (IST)

अमृतसर(दीपक) : कोरोना वायरस के चलते बंद और कर्फ्यू के दौरान शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी जरूरतमंदों तक लंगर पहुंचा रही है। इसके अतिरिक्त कफ्र्यू में फंसे लोगों को घर पहुंचाने की पहलकदमी भी की है। इन समाज सेवा के कार्यों के लिए प्रधान भाई गोबिन्द सिंह लौंगोवाल ने आदेश दे रखे हैं।

इसके चलते जहां श्री हरिमंदिर साहिब के लंगर श्री गुरु रामदास से शहर के जरूरतमंदों तक रोज लंगर भेजा जा रहा है, वहीं कमेटी के अलग-अलग राज्यों में स्थित गुरुद्वारों द्वारा भी यह कार्य जारी है। वहीं आज सरकार द्वारा मलेशिया के लिए विशेष उड़ान के लिए आज सरायों में ठहरे श्रद्धालुओं को हवाई अड्डे तक पहुचाया गया। भाई लौंगोवाल ने बताया कि 79 गुरुद्वारों की ओर से सेवाएं दी जा रही हैं, जिनके मैनेजरों को विशेष निगरानी के आदेश दिए गए हैं।

हर गुरुद्वारा साहिब से गाडिय़ों से शहरों, कस्बों और गांवों में लंगर भेजा जा रहा है। यह कार्य प्रशासन और सेहत विभाग के सहयोग से चल रहा है। अब तक 1 लाख से ज्यादा जरूरतमंदों तक लंगर सेवा दी जा चुकी है। कमेटी से 400 से अधिक लोकल गुरुद्वारा कमेटियां भी जरूरतमंदों की मदद कर रही हैं।उन्होंने बताया कि प्रशासन की सहमति से कफ्र्यू में फंसे लोगों को अब तक दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, गुजरात, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान सहित पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में घर भेजा गया है। वहीं टाटानगर, महाराष्ट, और बिहार के कुछ लोग सरायों में ठहराए हुए हैं। 

Vatika