75 एकड़ गेहूं की फसल को लगी आग

punjabkesari.in Friday, Apr 26, 2019 - 12:27 PM (IST)

मालेरकोटला(जहूर/शहाबुदीन): राज्य के किसान जहां साहूकारों, आढ़तियों व बैंकों के कर्जों की मार झेलने को मजबूर हैं, वही गेहूं की फसल आग की भेंट चढ़ रही है। ऐसी ही एक घटना आज दोपहर करीब 1.30 बजे निकटवर्ती गांव रूड़का के किसानों के साथ घटी। गांव भूदन की ओर से आई आग से करीब 75 एकड़ गेहूं की फसल अचानक आग लगने से देखते ही देखते राख हो गई। आग लगने का पता चलते ही आसपास के लोगों ने जहां आग पर काबू पाना शुरू कर दिया, वहीं कुछ लोगों ने निकटवर्ती गांवों के गुरुद्वारों से अनाऊंसमैंट कर लोगों को गेहूं के खेतों में लगी आग बुझाने की गुहार लगाई। किसानों ने आग बुझाने के लिए फायर ब्रिगेड की मदद लेने के लिए 101 नंबर डायल किया परंतु वह बंद मिला। 

आग बढ़ती देख मौके पर मौजूद पत्रकारों ने फायर ब्रिगेड मंगवाने के लिए मालेरकोटला नगर कौंसिल से संपर्क कर फायर ब्रिगेड कार्यलय का नंबर (01675-263499) लिया। जब उक्त नंबर पर संपर्क किया गया तो वह भी बंद मिला। खेतों में लगी आग की अनाऊंसमैंट सुनकर आधा दर्जन गांवों के लोगों ने अपने साधनों द्वारा पानी वाले टैंकर लाकर आग बुझाने के प्रयास किए। पावर कट लगा होने के कारण सबमर्सीबल भी चल न सके तो लोगों ने घरों की पानी वाली टंकियों से पानी लाना शुरू कर दिया। 

भारी मशक्कत उपरांत करीब 2 घंटे बाद आग पर काबू पाया जा सका। आग बुझने के बाद फायर ब्रिगेड की गाड़ी भी बिना फायर अफसर के मौके पर पहुंची और नायब तहसीलदार मालेरकोटला बलविंद्र सिंह भी पहुंच गए। गुस्से में आए किसानों ने जब तहसीलदार को फायर ब्रिगेड का नंबर बदले जाने बारे पूछा तो उन्होंने कहा कि उन्होंने खुद 101 नंबर पर फोन कर फायर ब्रिगेड को मौके पर पहुंचने के आदेश दिए थे। इस पर जब किसान नेता तलविंद्र सिंह ने उनको बताया कि मालेरकोटला फायर ब्रिगेड दफ्तर का नंबर ही बदल दिया गया है जिसकी सूचना प्रशासन ने जनतक क्यों नहीं की तो उन्होंने कहा कि पूरे देश में ही 101 नंबर पर आग लगने की सूचना दी जाती है। जब उनको किसानों ने देर से आने का कारण पूछा तो उन्होंने कहा कि उनके पास और भी कार्य हैं अकेला यही नहीं है। 

इस मौके पर प्रभावित किसानों नछत्तर सिंह, कुलविंद्र सिंह ठेकेदार, केवल सिंह, शहनाज खान, जरनैल सिंह, दीपा सिंह, अवतार सिंह व दरबारा सिंह ने बताया कि आग कैसे लगी वह नहीं जानते परंतु इससे उनको बड़ा आॢथक नुक्सान हुआ है। इस मौके पर नायब तहसीलदार ने बताया कि किसानों के हुए नुक्सान का जायजा लेकर रिपोर्ट तैयार कर सरकार को भेजी जाएगी।
 

Vaneet