वीडियो में देखें, कैसे कैमिकल युक्त दूध बेचकर सेहत के साथ किया जा रहा खिलवाड़

punjabkesari.in Thursday, Jun 14, 2018 - 01:44 PM (IST)

धूरी (शर्मा): सेहत विभाग के सहायक कमिश्नर रविंद्र गर्ग और फूड सेफ्टी इंस्पैक्टर दिव्या गोस्वामी की टीम द्वारा धूरी में दूध की दो डेयरियों से सैंपल भरे गए। वहीं ओरिएंटल बैंक के सामने बनी गोयल डेयरी पर छापेमारी दौरान पकड़े गए कैमिकल और मिलावटी दूध का सैंपल लेने उपरांत मिलावटी दूध को सड़क पर फैंका। गर्ग ने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा शुरू की गई मुहिम तंदुरुस्त पंजाब के तहत उनकी टीम द्वारा जिला स्तर पर खाद्य पदार्थों की चैकिंग की जा रही है। इसी के तहत आज सैंपल भरे गए हैं।

उन्होंने बताया कि गोयल डेयरी धूरी पर छापेमारी दौरान 100 लीटर के करीब मिलावटी दूध व दूध में मिलाया जाने वाला खतरनाक कैमिकल जोकि मानवीय शरीर के लिए घातक है, भी मौके पर बरामद किया गया है। अगर इस कैमिकल की मिलावट वाले दूध को लंबे समय के लिए प्रयोग किया जाए तो इससे पेट, जिगर, आंखों और चमड़ी की अनेक बीमारियां लगने की संभावना से इंकार नही किया जा सकता।

उन्होंने बताया कि अगर पकड़े गए दूध के सैंपल फेल हो जाते हैं, तो कानून अनुसार आरोपी व्यक्ति को जुर्म की गंभीरता अनुसार फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड एक्ट अधीन 1 लाख रुपए से 10 लाख रुपए तक का जुर्माना और 1 वर्ष से लेकर उम्र कैद तक की सजा भी हो सकती है।  इससे पहले उनके द्वारा जनता नगर में जवंधा डेयरी से दूध के सैंपल भी लिए गए हैं। मौके पर मौजूद डेयरी पर कार्य करते व्यक्ति संदीप कुमार ने बताया कि वह इस डेयरी पर बतौर कर्मचारी कार्य करता है और पकड़े गए दूध में कैमिकल की मिलावट उसके द्वारा नही, बल्कि डेयरी पर कार्य करते एक अन्य कर्मी द्वारा की गई है। उसने बताया कि इस कैमिकल की मिलावट के साथ दूध गर्मी के दिनों में खराब होने से बच सकता है। 
 

Anjna