कुक वर्करों ने सरकार के खिलाफ निकाली भड़ास

punjabkesari.in Tuesday, Oct 16, 2018 - 12:53 PM (IST)

मालेरकोटला (जहूर/शहाबुदीन): डैमोक्रेटिक मिड-डे मील कुक फ्रंट पंजाब की प्रांतीय प्रधान हरजिंद्र कौर लोपे के नेतृत्व में दाना मंडी मालेरकोटला में मिड-डे मील कुक की सभा दौरान इकट्ठी हुई कुक वर्करों ने सरकार के खिलाफ अपना रोष प्रकट तक निकाली भड़ास। इकट्ठी हुई मिड-डे मील कुक वर्करों को संबोधित करते हरजिंद्र कौर लोपे, सुखविंद्र कौर अचल, जिला प्रधान बलविन्दर कौर फरवाही, रानी कंगणवाल, कमलेश मालेरकोटला, चरनजीत कौर पुराना किला ने कहा कि पंजाब सरकार केंद्र सरकार की आड़ में कुक वर्करों के वेतन में बढ़ौतरी नही कर रही। नेताओं ने कहा कि केंद्र सरकार ने आशा वर्कर, आंगनबाड़ी वर्करों, हैल्परों के वेतन में बढ़ौतरी कर दी है परंतु स्कूलों में 8-8 घंटे काम करने वाली कुक वर्करों के वेतन में बढ़ौतरी न करके बेइंसाफी की है। 

जब से केंद्र में मोदी सरकार सत्ता में आई है, तब से मिड-डे मील कुक के वेतन को दोगुना करने के फैसले को पूरा करने से बदल रही है। इस मौके नेताओं ने कहा कि कुक की सेवाओं को कम से कम वेतन अधीन लाया जाए। 10 महीनों का वेतन देने की बजाय 12 महीने का दिया जाए और सब वर्करों का बीमा सरकार द्वारा अपने स्तर पर किया जाए। 

नेताओं ने यह भी मांग की कि कुक वर्करों को स्कूलों में बच्चे कर होने पर स्कूलों में से निकालना बंद किया जाए। इस मौके उन्होंने यह भी बताया कि पंजाब को छोड़कर अन्य राज्यों में वेतन मिड-डे मील कुक को ज्यादा मिलता है। जैसे हरियाणा में 4500 रुपए, केरल में 9000 रुपए, तमिलनाडु में 6500 रुपए और वेतन पूरा साल दिए जाते हैं परन्तु पंजाब में सालों से यह बेइंसाफी हो रही है। इस मौके हरपाल कौर सलार, मनजीत कौर जमालपुर, परमजीत कौर फलौड, जसप्रीत कौर कुप, हरप्रीत कौर संदौड़, जसवीर कौर मन्नवी, परमजीत झनेर, करमजीत कौर मालेरकोटला, सिन्दर कौर कलियाद आदि भी शामिल थे।

bharti