सरकारी पैसे का गबन करने के आरोप में महिला सरपंच मुअत्तिल

punjabkesari.in Friday, Apr 20, 2018 - 03:21 PM (IST)

भवानीगढ़ (अत्तरी): डायरैक्टर ग्रामीण विकास और पंचायत विभाग पंजाब ने नजदीकी गांव चन्नो की सरपंच तेज कौर को सरकारी पैसे का गबन करने के आरोप में मुअत्तिल किया। डायरैक्टर ग्रामीण विकास और पंचायत विभाग श्री सिबिन ने अपने फैसले में कहा कि गांव चन्नो ब्लाक भवानीगढ़ की सरपंच तेज कौर के कार्यों की उपमंडल अफसर पंचायती राज मालेरकोटला की तरफ से पड़ताल में 58,627 रुपए की राशि वसूली पाई गई।

इसी तरह शिकायतकर्ता द्वारा पेश की गई मस्टररोल की फोटो कापी के अनुसार सरपंच द्वारा पंचायती कार्यों दौरान एक ही तारीख में एक ही व्यक्ति द्वारा अलग-अलग स्थानों पर काम दर्शाए गए जोकि सरकारी फंडों का गबन है। डायरैक्टर ने पंचायती राज एक्ट 1994 की धारा 20 अधीन अधिकारों का प्रयोग करते हुए तेज कौर सरपंच को मुअत्तिल करने का हुक्म दिया। उनके द्वारा बी.डी.पी.ओ. भवानीगढ़ को ग्राम पंचायत चन्नो के सभी बैंक खाते सील करके सरपंच से चार्ज लेकर रिपोर्ट दफ्तर को भेजने की हिदायत की गई।

उन्होंने कहा कि सरपंच अब पंचायत की किसी कार्रवाई में भाग नही ले सकती और उसकी मुअत्तली के दौरान पंचायती काम के लिए बाकी पंचों में से एक अधिकृत पंच चुना जाए। दूसरी तरफ गांव चन्नो की सरपंच तेज कौर और उसके पुत्र अकाली नेता बरजिन्द्र सिंह गोगी ने कहा कि पंचायत की तरफ से सभी काम पूरे पारदर्शी ढंग से किए गए हैं। उनके राजनीतिक अक्स को धुंधला करने के लिए कांग्रेसी नेताओं के इशारे पर ही यह कार्रवाई की गई है।

Anjna