पराली को आग न लगाने प्रति किसानों को किया जाए जागरूक : डिप्टी कमिश्नर

punjabkesari.in Thursday, Sep 13, 2018 - 11:32 AM (IST)

बरनाला (विवेक सिंधवानी,गोयल): डिप्टी कमिश्नर बरनाला धर्मपाल गुप्ता के निर्देशों अनुसार अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (जनरल)रूही दुग्ग की प्रधानगी में स्थानीय जिला प्रबंधकीय काम्पलैक्स में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ मासिक मीटिंग की गई। किसानों को जरूरी मशीनरी जैसे हैप्पी सीडर, चौपर आदि की उपलब्धता यकीनी बनाई जाए

खेतीबाड़ी उत्पादन कमेटी की मीटिंग दौरान रूही दुग्ग ने अधिकारियों को हिदायत की कि किसान धान की पराली को आग न लगाएं और इससे होने वाले नुक्सान प्रति जागरूक कर इस बुरे रुझान को रोकना यकीनी बनाएं।  किसानों और कंबाइन मालिकों को हार्वैस्टर मशीनों पर सुपर एस.एम.एस. लगाने के लिए कहा जाए और किसानों को भी धान की कटाई केवल कंबाइनों द्वारा करवाने के लिए कहा जाए। 
उन्होंने कहा कि किसानों को पराली की उचित सांभ-संभाल संबंधी हर तरह की तकनीकी जानकारी मुहैया करवाने के साथ-साथ इसके लिए जरूरी मशीनरी जैसे हैप्पी सीडर, चौपर, मल्चर आदि की उपलब्धता भी यकीनी बनाई जाए। 

पराली को आग लगाने वाले किसानों विरुद्ध कार्रवाई अमल में लाई जाए 
रूही दुग्ग ने कहा कि धान की पराली को आग लगाने वाले किसानों विरुद्ध भी बनती कार्रवाई अमल में लाई जाए ताकि नियमों की उल्लंघना करने और प्रदूषण फैलाने वालों के साथ सख्ती से निपटा जा सके। इसके साथ ही मैडम रूही दुग्ग ने माल विभाग के अधिकारियों को बकाया पड़े केसों का निपटारा जल्द से जल्द करने और झगड़े से रहित इंतकालों, तक्सीम केसों के पैंडिंग पड़े नक्शों, फर्द केंद्रों का निपटारा, पंजाब का वासी, जाति सर्टीफिकेटों की तस्दीकी रिपोर्ट, पैंशन केसों व जमीन संबंधी रिपोर्ट और उपरोक्त के अलावा माल विभाग से संबंधित अन्य कार्यों का निपटारा भी पहल के आधार पर रने की हिदायत की। आर.टी.आई. एक्ट-2005 की मीटिंग दौरान रूही दुग्ग ने अधिकारियों को हिदायत की कि आर.टी.आई. से संबंधित दख्र्वास्तों का निपटारा तय समय के अंदर किया जाए और पैंङ्क्षडग दख्र्वास्तों का निपटारा जल्द से जल्द किया जाए। 

swetha