गांधी नगर के लोग 40 वर्षों से भोग रहे हैं नरक

punjabkesari.in Monday, Mar 18, 2019 - 02:11 PM (IST)

बरनाला(गोयल): रायकोट रोड रेलवे फाटकों नजदीक राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नाम पर बसे गांधी नगर के लोग गत 40 वर्षों से नारकीय जीवन जी रहे हैं। इस नगर में सीवरेज की पाइपें नहीं पड़ी हुईं। गंदे पानी की निकासी का कोई प्रबंध नहीं। साफ मौसम में भी गंदा पानी गलियों की सड़कों पर खड़ा रहता है। इस मामले को लेकर गांधी नगर के वासियों की ओर से कई बार धरने-प्रदर्शन भी किए जा चुके हैं व वोटों का बायकाट भी किया गया परंतु फिर भी किसी राजनीतिक नेता या अधिकारी ने इस मोहल्ले की सुध नहीं ली।

इस बात से दुखी होकर आज मोहल्ला वासियों द्वारा फिर से प्रशासन विरुद्ध नारेबाजी की गई व घरों पर काली झंडियां लगाकर आने वाले लोकसभा चुनावों का बायकाट करने का ऐलान किया। रोष प्रदर्शन करने वालों में भारी संख्या में महिलाएं भी शामिल थीं। मसला हल न होने की सूरत में गांधी नगर वासियों ने तीव्र संघर्ष की चेतावनी दी।  

हमें तो अपने घरों में आने-जाने के लिए नहीं है कोई रास्ता 
बातचीत करते हुए गांधी नगर वासी बिल्लू सिंह ने कहा कि गांधी नगर में हजारों ही लोग रहते हैं परंतु गांधी नगर में कोई भी प्राथमिक सुविधा नहीं। यहां तक कि हमें अपने घरों में आने-जाने के लिए कोई रास्ता नहीं। क्योंकि गांधी नगर रेलवे लाइनों के नजदीक बसा हुआ है। हम अपने घर रेल लाइन के किनारे से ही आते जाते हैं। कई बार रेल विभाग की ओर से रास्ता बंद कर दिया जाता है तो हमें बहुत ही मुश्किल पेश आती है व इस नगर में सीवरेज की पाइपें भी नहीं हैं। पानी की निकासी का कोई प्रबंध नहीं। इस कारण नालियों का गंदा पानी सड़कों के बीच खड़ा रहता है। गलियों में स्ट्रीट लाइटें भी नहीं हैं। रात के समय तो बच्चे घरों से बाहर नहीं निकलते। हमारा यह नगर सभी मूलभूत सुविधाओं से वंचित है। 

डी.सी. बरनाला के दौरे के बाद भी नहीं हुआ हमारी समस्या का हल 
गांव वासी गुरमेल सिंह ने कहा कि कुछ दिन पहले डी.सी. बरनाला ने गांधी नगर का दौरा किया था। उस समय उनके साथ नगर कौंसिल के अधिकारी भी थे। उस समय डी.सी. बरनाला ने नगर कौंसिल के अधिकारियों को इस समस्या का हल फौरी तौर पर करने के आदेश दिए थे तो नगर कौंसिल के अधिकारियों ने कहा था कि स्ट्रीट लाइटें तो गांधी नगर में एक दिन में ही चालू कर दी जाएंगी। इसके बाद हम नगर कौंसिल के अधिकारियों को फोन भी कर रहे हैं कि हमारी गलियों की स्ट्रीट लाइटें चला दो परंतु उनकी ओर से कोई न कोई बहाना बना दिया जाता है या यह कहकर फोन काट देते हैं कि हम बैठक में हैं। 

मोहल्ले में खड़े गंदे पानी के कारण हमारे बच्चे रहते हैं बीमार
मोहल्ला वासी गीता रानी, मनजीत कौर, कुलविंद्र कौर ने कहा कि मोहल्ले में खड़े गंदे पानी के कारण गांधी नगर के वासियों में डायरिया की बीमारी फैली हुई है। हर घर का कोई न कोई मैंबर बीमार है। बच्चों को पेट की बीमारी, खुजली, डेंगू की बीमारियों ने जकड़ा हुआ है। छोटे बच्चे मनप्रीत और दीपक ने कहा कि उन्हें गत कई दिनों से बुखार है। इसी प्रकार से +2 की छात्रा शीबा ने कहा कि मेरे पेट में कई दिनों से दर्द हो रहा है व चक्कर आ रहे हैं। इसी प्रकार से कई बुजुर्गों ने भी गंभीर बीमारी की चपेट में आने की बात कही। 

Anjna