ड्रेनों का पानी ओवरफ्लो, किसानों में मची हाहाकार, सैंकड़ों एकड़ धान की फसल डूबी

punjabkesari.in Tuesday, Aug 20, 2019 - 09:48 AM (IST)

भवानीगढ़(स.ह.): हिमाचल और पंजाब में पिछले दिनों से लगातार पड़ रही बारिश के चलते नहरों में पानी के स्तर बढज़ाने के कारण पानी छोड़े गए है जिससे भवानीगढ़ के पास ओवरफ्लो होकर बह रही सरहिन्द और रोहटी ड्रेन ने इलाके के दर्जनों गांवों की सैंकड़ों एकड़  फसल को तबाह करके रख दिया है जिसको लेकर किसानों में हाहाकार मची हुई है। इस संबंधी महसमपुर ड्रेन पुल पर खड़े किसानों ने बताया कि ब्लाक के महसमपुर, दित्तूपुर, सकरौदी, खेली गिल्लां, रसूलपुर प्याला, नंदगढ़, खेड़ी चंदवें आदि गांवों में ड्रेन के पानी ने लगभग 300 एकड़ धान की फसल को अपनी चपेट ले लिया है और ङ्क्षचता इस बात की है कि ड्रेन के पानी का स्तर बढ़ता ही जा रहा है। हालांकि कुछ किसानों का कहना है कि ड्रेन में पानी बढऩे के बाद प्रशासन ने कल से ही उनके साथ लगातार संपर्क किया हुआ है और मौके पर जाकर जायजा भी लिया जा रहा है।

उधर, किसान गुरबचन सिंह पूर्व सरपंच, नेहाल सिंह, जसवीर सिंह, हरभजन सिंह, जोरा सिंह, करनैल सिंह, गुरपिन्द्र सिंह, गुरविन्द्र सिंह, चमकौर सिंह, अमनदीप सिंह, छज्जू सिंह आदि ने कहा कि प्रशासन को ड्रेन आ रहे नहरों के पानी को तुरंत बंद करवाना चाहिए। यदि इस तरह नहीं किया जाता तो ड्रेन का पानी किसानों के खेतों के बाद गांवों में लोगों के घरों में दाखिल होकर भयानक तबाही मचा सकता है। किसानों ने ड्रेनेज विभाग की कारगुजारी के खिलाफ रोष जताते हुए प्रशासन से ड्रेन की पुख्ता रूप में सफाई करवाने और ड्रेन को और गहरा करने की मांग की है जिससे हर साल पानी की पड़ती मार से किसान बच सकें।

इसी तरह इलाकों के गांव नूरपुरा, शाहपुर, खेली गिल्लां, डेहलेवाल, कालाझाड़, लक्खेवाल में रोहटी ड्रेन के ओवरफ्लो होकर खेत में दाखिल हुए पानी ने किसानों की 250 एकड़ के करीब फसल को पूरी तरह बर्बाद कर दिया। इस मौके पर जङ्क्षतद्र सिंह नंबरदार नूरपुरा, अंग्रेज सिंह नूरपुरा, गुरप्रीत सिंह नूरपुरा, नारंग सिंह नूरपुरा, करमजीत सिंह नूरपुरा, गुरशरण सिंह नूरपुरा समेत बड़ी संख्या में किसानों ने सरकार और प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते हुए बताया कि चन्नों से नाभा रोड पर एक किलोमीटर के बीच 13 के करीब साइफ  नहीं दबाया हुआ हैं जिनका पानी उनके खेतों को भारी नुक्सान पहुंचा रहा है क्योंकि इससे आगे जाने का कोई भी रास्ता नहीं है और गांव नूरपुरा से शाहपुर में ईंटों की बनी सड़क और आगे बना सूआ पानी की निकासी में रुकावट बन रहा है। 

बरसात कारण 2 घरों और सरकारी स्कूल की छतें व चारदीवारी ढही
 बीती रात हुई मूसलाधार बरसात के साथ शहर के वार्ड नंबर-7 में स्थित गुरु नानक कालोनी में 2 घरों के बरामदे की छतें व एक लंबी चारदीवारी के ढह जाने के कारण दोनों परिवारों का काफ ी नुक्सान हो हुआ है।सरबजीत सिंह और उसके पड़ोसी बीरबल सिंह ने बताया कि बीती रात हुई मूसलाधार बरसात दौरान रात को करीब 10.30 बजे जैसे ही आसमानी बिजली गिरने की आवाज आई तो उन दोनों के घरों के बाहर के बरामदों की छत व चारदीवारी गिर गई। रात का समय होने के कारण जानी नुक्सान होने से बचाव हो गया। बीरबल सिंह ने बताया कि उसकी बरामदे की छत के साथ 30 से 35 फु ट लंबी चारदीवारी भी ढह गई और उसके पड़ोसी सरबजीत सिंह के बरामदे की छत के साथ उसकी भी चारदीवारी ढह गई है। उन्होंने सरकार और प्रशासन से मांग की कि इस घटना में हुए नुक्सान के लिए उनको अधिक से अधिक मुआवजा दिया जाए।इसी तरह गांव मटरां में सरकारी माध्यमिक स्कूल के कई कमरों की छत से बरसाती पानी टपकने के कारण और बिल्डिंग में बरसात का पानी भर जाने के कारण कमरे पानी से भर गए। विद्याॢथयों के बैठने की जगह न होने के कारण विद्याॢथयों की पढ़ाई का नुक्सान हो रहा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News