किसानों ने धरना लगा कर मिल में गन्ने की आमद को रखा ठप्प

punjabkesari.in Saturday, Dec 07, 2019 - 10:03 AM (IST)

धूरी(जैन): गन्ना काश्तकार संघर्ष कमेटी द्वारा गन्ने के चालू सीजन की अदायगी और संघर्षशील किसानों का गन्ना बाऊंड करवाने की मांग को लेकर शुक्रवार को दूसरे दिन भी गन्ना मिल के गेट के समक्ष धरना लगा कर मिल में गन्ने की आमद को ठप्प रखा गया। 

इस मौके पर भारतीय किसान यूनियन एकता उगराहां के सदस्य भी संघर्ष कमेटी के नेतृत्व में संघर्ष कर रहे किसानों की हिमायत करते हुए उनके धरने में शामिल हुए। उक्त के चलते मिल के गेट के बाहर गन्ने से भरी ट्रालियों की लंबी-लंबी कतारें लग गईं। किसानों ने अपनी मांगों के हक में नारेबाजी की। किसान नेताओं ने रोष व्यक्त करते हुए कहा कि गन्ने की बकाया अदायगी के लिए संघर्ष करने वाले किसानों के खिलाफ मिल प्रबंधकों द्वारा बदलाखोरी की नीति अपनाई जा रही है, जिसके चलते उक्त संघर्ष में अग्रणीय भूमिका अदा करने वाले किसानों का गन्ना बाऊंड नहीं किया जा रहा है। 

इस मौके पर संघर्ष कमेटी के कन्वीनर हरजीत सिंह धनोआ ने बताया कि मिल प्रबंधकों द्वारा बदले की भावना के तहत संघर्ष में अग्रणीय रहे 11 गन्ना काश्तकारों का गन्ना बाऊंड नहीं किया गया है। उन्होंने इसके अलावा मिल प्रबंधकों से गन्ने के चालू सीजन की अदायगी को लेकर विवाद का भी जिक्र किया। 

उन्होंने बताया कि मिल प्रबंधकों द्वारा उन्हें मौजूदा सीजन की अदायगी 14 दिनों में किए जाने की बात कही जा रही है, जबकि किसानों की मांग है कि गन्ने की अदायगी 14 दिनों की बजाए 24 घंटे के अंदर-अंदर की जाए। 
उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि जब तक मिल प्रबंधकों द्वारा सभी गन्ना काश्तकारों का गन्ना बाऊंड नहीं किया जाता तथा गन्ने के मौजूदा सीजन की अदायगी 24 घंटे के अंदर-अंदर करने का विश्वास नहीं दिलाया जाता, तब तक वे अपना संघर्ष जारी रखेंगे।  

swetha