खेतों से ट्रांसफार्मरों से तांबा चोरी करने को लेकर किसानों में रोष

punjabkesari.in Monday, Oct 22, 2018 - 12:59 PM (IST)

भवानीगढ़ (कांसल): गांव नदामपुर में बीती रात इलाके में काफी देर से सरगर्म चोर गिरोह ने गांव नदामपुर से गांव मटरां को जाती लिंक सड़क पर स्थित 6 किसानों के खेतों से ट्रांसफार्मरों की तोडफ़ोड़ कर तांबा चोरी कर लिया जिस कारण इलाके के किसानों में भारी रोष है। किसान रगट सिंह, मुसतान सिंह, जरनैल सिंह, गुरध्यान सिंह और हरदीप सिंह सहित बड़ी संख्या में किसानों ने बताया कि अब सर्दी की ऋतु की शुरूआत होते ही इलाके में काफी देर से सरगर्म चोर गिरोह ने फिर किसानों का नुक्सान करना शुरू कर दिया है। 

उन्होंने बताया कि बीती रात चोर गिरोह ने गांव नदामपुर से गांव मटरां को जाती सड़क पर स्थित नछत्तर सिंह, गुरविंद्र सिंह, बलवीर सिंह, गुरदेव सिंह, राज सिंह और माघ सिंह सभी वासी गांव नदामपुर के खेतों में लगे ट्रांसफार्मरों की तोडफ़ोड़ कर उसमें से तांबा चोरी कर लिया है। किसानों ने बताया कि  सुबह जब किसान अपने खेतों में आए तो उनको ट्रांसफार्मरों के खाली खोल खेत में नीचे गिरे मिले जिसकी सूचना उन्होंने अन्य किसानों को दी। किसानों ने बताया कि इससे पहले भी उक्त चोर गिरोह उनके खेतों से ट्रांसफार्मरों की तोडफ़ोड़ कर तांबा चोरी करने और मोटरों की केबलें काटकर ले जाने की घटनाओं को अंजाम दे चुका है। इसकी शिकायत पुलिस से करने के बावजूद अभी तक उसने एक भी चोर को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त नहीं की है। 

चोर गिरोह को काबू न किया तो किसान तीखा संघर्ष करेंगे
उन्होंने जिला पुलिस प्रमुख से मांग की कि गांवों में पुलिस की गश्त तेज की जाए और इस चोर गिरोह को पकड़ा जाए। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि पुलिस ने जल्द इस चोर गिरोह को काबू न किया तो किसानों द्वारा तीखा संघर्ष किया जाएगा।  किसानों ने कहा कि चोरी की इन घटनाओं से किसानों का दोहरा नुक्सान होता है पहले तो फसलों को समय पर पानी न मिलने के कारण फसल का नुक्सान होता है और दूसरा नए ट्रांसफार्मर रखवाने के लिए होने वाले खर्च से आर्थिक नुक्सान होता है जबकि किसान पहले ही आर्थिक तंगी की मार झेल रहे हैं।

bharti