सील किए गए पटाखों के गोदाम में लगी आग

punjabkesari.in Saturday, May 05, 2018 - 12:00 PM (IST)

धूरी (संजीव जैन,शर्मा): धूरी-बरनाला रोड पर गांव कक्कड़वाल में स्थित एक पटाखों के गोदाम में आग लगने के कारण जहां 1 करोड़ रुपए से भी अधिक के माल का नुक्सान हो गया, वहीं उक्त गोदाम की बिल्डिंग भी पूरी तरह से धराशायी हो गई। गनीमत रही कि इस हादसे में किसी भी तरह का कोई जानी नुक्सान नहीं हुआ।

 

जानकारी के अनुसार आज सुबह करीब साढ़े 11 बजे पटाखों के गोदाम में आग लग गई। इस आग को बुझाने के लिए स्थानीय फायर ब्रिगेड के अलावा संगरूर, बरनाला, मालेरकोटला व सुनाम से भी आग बुझाने वाली गाडिय़ों को बुलाया गया था। इन फायर ब्रिगेड की गाडिय़ों द्वारा आग पर काफी हद तक नियंत्रण करने के चलते आसपास की बिल्डिंगों का नुक्सान होने से बचाव हो गया, लेकिन आग बुझाने के दौरान इस गोदाम की बिल्डिंग धराशायी होकर गिर गई। इसके चलते फायर ब्रिगेड को आग बुझाने में काफी मुश्किल आई। आग को बुझाने व फायर ब्रिगेड की गाडियां मंगवाने में एस.एच.ओ. सिटी धूरी राजेश स्नेही भी काफी मशक्कत करते हुए नजर आए, जबकि यह गोदाम उनके एरिया में भी नहीं पड़ता था। 

6 घंटे बाद आग पर पूरी तरह से काबू पाया जा सका
लगभग 6 घंटे बाद भी आग पर पूरी तरह से काबू पाया जा सका था। उक्त गोदाम के मालिक अनिल सिंगला बंटी ने बताया कि यहां पर उनके 2 गोदाम थे, जिनमें से एक गोदाम में पटाखे व दूसरे में प्लास्टिक आदि का सामान रखा हुआ था। उन्होंने बताया कि पटाखों वाले गोदाम को कई महीने पहले डी.आर.आई. विभाग (डायरैक्टोरेट ऑफ रैवन्यू इंटैलीजैंस) द्वारा सील कर दिया गया था। उन्होंने बताया कि विदेश से इम्पोर्ट (आयात) के चलते उक्त विभाग से अदालत में केस चल रहा है, जिस कारण उक्त गोदाम को विभाग द्वारा सील किया गया था। उन्होंने इस आग में लगभग 1 करोड़ रुपए के सामान के अलावा बिल्डिंग के पूरी तरह से तबाह होने का भी जिक्र किया।

आग लगने के कारणों का पता होने से किया इंकार
आग लगने के कारणों संबंधी पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि किसी व्यक्ति ने उन्हें फोन पर बताया था कि उनके गोदाम के एक कोने में से धुआं निकल रहा है। जब उन्होंने मौके पर जाकर देखा तो आग काफी फैल चुकी थी। उन्होंने अंदेशा जाहिर करते हुए कहा कि गत दिनों इलाके में आई आंधी के कारण उक्त गोदाम के शैड की कुछ चादरें हवा में उड़ गई थीं, जिसका उन्हें पता नहीं चल सका था। उन्होंने इस कारण या किसी अन्य कारण से आग लगने का अनुमान जाहिर करते हुए इस संबंधी कुछ भी स्पष्ट पता होने से इंकार किया। 

swetha