हाई वोल्टेज तारें टूट कर स्कूल ग्राऊंड में गिर जाने कारण स्टाफ व बच्चों में डर

punjabkesari.in Saturday, Jul 13, 2019 - 11:13 AM (IST)

भवानीगढ़ (कांसल): मटरां में गांव के सरकारी एलीमैंटरी स्कूल में आज उस समय एक बड़ा हादसा होने से टल गया जब स्कूल के ग्राऊंड और इमारत के ऊपर से गुजरती हाईवोल्टेज तारों में से स्कूल टाइम दौरान एक तार अचानक टूट कर गिर गई। इस हादसे दौरान सभी स्कूली बच्चे और अध्यापक बाल-बाल बच गए। इसके बाद गुस्से में आए अध्यापकों, स्कूली बच्चों और गांववासियों ने बिजली बोर्ड विभाग विरुद्ध जमकर नारेबाजी भी की।

इस मौके पर जानकारी देते हुए स्कूल की मुख्याध्यापिका दलजीत कौर और स्टाफ  ने बताया कि उनके स्कूल की इमारत और ग्राऊंड के ऊपर से हाईवोल्टेज तारें गुजरती हैं जो कि बहुत ही ढीली और निचली होने के कारण हर समय स्टाफ  और बच्चों के लिए जोखिम बनी रहती हैं। उन्होंने बताया कि आज स्कूल टाइम दौरान दोपहर करीब 12 बजे उक्त लाइन की एक तार स्कूल की इमारत की छत पर और ग्राऊंड में आ गिरी जिस कारण स्कूल में सभी बच्चों और स्टाफ  में डर और सहम का माहौल बन गया। उन्होंने बताया कि तार में करंट होने का खतरा होने के कारण सबको यह डर था कि कहीं इमारत में करंट न आ जाए। उन्होंने इसकी सूचना गांव के सरपंच और बिजली विभाग के अधिकारियों को दी परन्तु अफसोस कि कोई भी अधिकारी या कर्मचारी इन तारों को उठाने के लिए नहीं आया। इस घटना का पता चलते ही स्कूल में गांव की सरपंच गुरमेल कौर समेत गांव वासी भी पहुंच गए जिन्होंने रोष के तौर पर बिजली विभाग विरुद्ध नारेबाजी की।

स्कूल स्टाफ  ने बताया कि तारों की मुरम्मत करने के लिए बिजली विभाग के कर्मचारी स्कूल में छुट्टी होने उपरांत ही पहुंचे और स्कूल स्टाफ  व गांव वासियों ने बहुत ही सेफ्टी के साथ बच्चों को स्कूल से बाहर निकाला। स्कूल स्टाफ  ने मांग की कि जान को खतरा बनी इस लाइन को तुरंत स्कूल से बाहर निकाला जाए।गांव की सरपंच ने बताया कि पिछली पंचायतों समेत नई बनी पंचायत की तरफ  से भी इस लाइन को स्कूल में से और जगह शिफ्ट करने संबंधी विभाग को कई बार प्रस्ताव पास कर दिए जा चुके हैं परन्तु विभाग की तरफ  से इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा जिससे यह लगता है कि विभाग यहां किसी बड़े हादसे के इंतजार में है।

Vatika