शहर में खड़ा बरसात का पानी व गंदगी दे रही डेंगू जैसी भयानक बीमारियों को न्यौता

punjabkesari.in Wednesday, Sep 12, 2018 - 02:06 PM (IST)

बरनाला (विवेक सिंधवानी,गोयल): शहर के  विभिन्न हिस्सों में खड़ा सीवरेज का पानी व फैली हुई गंदगी डेंगू व अन्य भयानक बीमारियों को न्यौता दे रही है। नगर सुधार ट्रस्ट के  सामने तो वर्षा का पानी भी खड़ा है इस वर्षा के पानी में मच्छर पनप रहे हैं। इसी तरह से शहर की स्लम बस्तियों में तो बहुत ही भयानक स्थिति है। सेखां रोड,पत्ती रोड,प्रेम नगर,धनौला रोड,जंडा वाला रोड की गलियां, रामगढिय़ा गुरुद्वारा रोड में फैली गंदगी प्रशासन के घटिया प्रबंधों को मुंह चिढ़ा रही है। 

शहर में पाया गया डेंगू का लारवा
शहर में कई जगह पर सेहत विभाग ने डेंगू का लारवा अपनी जांच के दौरान पाया है। पुराना बस स्टैंड व अन्य जगह पर डेंगू का लारवा मिला है, जिस कारण शहर में डेंगू की बीमारी फैलने का डर बना हुआ है। डेंगू का लारवा मिलने के बावजूद भी प्रशासन द्वारा सफाई की तरफ ध्यान न देना कई प्रश्नों को जन्म देता है।  फोगिंग मशीन बनी हुई है सफेद हाथी नरेंद्र गर्ग नीटा ने कहा कि मच्छर मक्खी मारने के  लिए जिला प्रशासन के पास एक फोगिंग मशीन भी है परंतु यह फोगिंग मशीन भी सफेद हाथी बनी हुई है क्योंकि बरसात के दिनों में भी सुचारू ढंग से इस मशीन द्वारा स्प्रे नहीं करवाई जा रही। फिर इस फोगिंग मशीन का क्या फायदा।प्रशासन को चाहिए कि बरसात के दिनों में मच्छर-मक्खी मारने के लिए नालियों व गंदगी भरे स्थानों पर डी.डी.टी. का भी छिड़काव करवाए ताकि शहर में कोई भयानक बीमारी न फैल सके।  

बारिश के मौसम में प्रशासन रखे सफाई का विशेष ध्यान
 व्यापार मंडल के अध्यक्ष अनिल बांसल नाणा ने कहा कि बरसात के दिनों में प्रशासन को सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए क्योंकि इन दिनों में गंदगी के कारण शहर में भयानक बीमारियां फैलने का डर हमेशा ही बना रहता है। सेहत विभाग की टीम को डेंगू का लारवा मिलना इसका ताजा सबूत है कि शहर भयानक बीमारी के खतरे से जूझ रहा है।

 प्रशासन शायद कर रहा है शहर में भयानक बीमारी फैलने का इंतजार
 महासचिव यादविंद्र शैंटी ने कहा कि शहर के विभिन्न हिस्सों में बरसात का पानी,सीवरेज का पानी खड़ा है। गंदगी व खड़े पानी के कारण डेंगू के मच्छर पैदा हो रहे हैं। प्रशासन की ओर से सफाई व सीवरेज की निकासी के लिए कोई विशेष इंतजाम नहीं किए जा रहे शायद प्रशासन शहर में भयानक बीमारी फैलने का इंतजार कर रहा है। प्रशासन को चाहिए कि वह फौरी तौर पर शहर में सफाई की तरफ ध्यान दे। 

bharti