पंजाब भर में 1647 सेवा केंद्रों को ताला लगाने की सूची जारी

punjabkesari.in Tuesday, Apr 17, 2018 - 02:02 PM (IST)

संगरूर/सन्दौड़(बेदी/रिखी): पंजाब मंत्रिमंडल द्वारा पंजाब के लोगों को एक खिड़की से सैंकड़ों स्कीमों के लाभ देने वाले सेवा केन्द्रों को बंद करने के फैसले के बाद डी.जी.आर. (डिपार्टमैंट ऑफ गवर्नैंस रिफॉम्र्स) की साइट के बंद होने वाले 1647 सेवा केन्द्रों की जारी की गई सूची ने पंजाब भर में इन सेवाओं के साथ जुड़े लोगों में हलचल मचा दी है। जारी की सूची अनुसार पंजाब भर में चल रहे 2147 सेवा केन्द्रों में से 1647 केंद्र बंद किए जाने हैं। इस फैसले के बाद पंजाब भर में सिर्फ 500 सेवा केंद्र ही रखे गए हैं।  इन सेवा केन्द्रों में काम करते हजारों कर्मचारी मायूस हैं । 

 

संगरूर में चलते रहेंगे 140 सेवा केंन्द्रों में से 30 केंद्र   : जिले में अब 140 में से 30 सेवा केंद्र ही चलेंगे। जिनमें से 17 केंद्र शहरों में और सिर्फ 13 केंद्र गांवों में रखे गए हैं जिनमें टाइप-एक में डी.सी. कॉम्पलैक्स संगरूर, टाइप-दो शहरी में कम्युनिटी संगरूर, खनौरी, तहसील कॉम्पलैक्स धूरी, तहसील कॉम्पलैक्स मूनक, तहसील कॉम्पलैक्स लोंगोवाल, तहसील कॉम्पलैक्स अहमदगढ़, ए.पी. कॉलोनी धूरी, अमरगढ़, रायकोट रोड मालेरकोटला, पुरानी तहसील मालेरकोटला, बी.डी.ओ. कॉम्पलैक्स भवानीगढ़ व सुनाम, एस.डी.एम. दफ्तर सुनाम, चीमा मंडी, दिड़बा, लहरा आदि हैं। गांवों में चलते रहने वाले सेवा केंन्द्रों में सन्दौड़, शेरपुर, हरियाउ, चन्नो, भाईकी पसौर, मंडवी, कंगणवाल, घराचो, गंढुआं, सादीहरी, भुरथला, ढडरियां, मीमसा हैं।

 

बरनाला में सिर्फ 9 सेवा केंद्र चलते रहेंगे  : जले में जहां पहले 51 सेवा केंद्र चलते थे अब सिर्फ 9 ही चलते रहेंगे। हैरानी की बात है कि जिले के सभी गांवों के सेवा केंद्र बंद कर सिर्फ एक महलकलां का सेवा केंद्र चालू रखा गया है।  ग्रामीण क्षेत्र में जोन भर में अव्वल रहने वाला पंजगराइयां का केंद्र बंद की सूची में : जो सूची जारी की गई है उसके मुताबिक गांव पंजगराइयां का सेवा केंद्र बंद किया गया है  हैरानी वाली बात यह कि जो ग्रामीण केंद्र चालू रखे गए हैं उनमें से कई केन्द्रों का वर्कलोड पंजगराइयां केंद्र से कहीं कम है। साल 2017 में पंजगराइयां का यह केंद्र जिले भर में पहले 3 केन्द्रों में शुमार था और जो चालू रखे गए हैं उनमें से सन्दौड़, हर्याऊ, चन्नो, भाईकी पसौर, मंडवी, कंगणवाल, घराचो, गंढूआं, भुरथला, ढडरियां, मीमसा का इस साल वर्कलोड पंजगराइयां के मुकाबले कम है ।

Punjab Kesari