हवा में फैला विषैला धुआं, प्रशासन बना मूकदर्शक

punjabkesari.in Sunday, Nov 11, 2018 - 09:31 AM (IST)

बरनाला(विवेक सिंधवानी,गोयल): पंजाब सरकार व जिला प्रशासन के आदेशों की धज्जियां उड़ाकर किसानों द्वारा खेतों में सरेआम पराली को आग लगाई जा रही है। पराली को आग लगाने के कारण विषैला धुआं चारों तरफ आकाश में फैला हुआ है। मेन रोड पर तो खेतों में आग लगी होने कारण वाहन चालकों को वहां से गुजरना भी मुश्किल हुआ पड़ा है। कुछ स्थानों पर तो पराली के धुएं के कारण पंजाब में कई वाहन हादसाग्रस्त भी हो चुके हैं। पराली के धुएं के कारण लोगों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। 

जिला प्रशासन ने आदेश जारी किए थे कि जो भी किसान अपने खेतों में पराली को आग लगाएगा उस किसान का चालान काटने के साथ-साथ उसको चुनाव लडने से वंचित किया जाएगा परंतु पिछले कई दिनों से किसानों द्वारा सरेआम खेतों में पराली को आग लगाई जा रही है। हवा में विषैला धुआं भी फैला हुआ है परंतु अभी तक जिला प्रशासन द्वारा कोई भी उचित कार्रवाई अम्ल में नहीं लाई गई जोकि हैरानी की बात है। सरकार द्वारा आदेश तो जारी कर दिए जाते हैं परंतु उनको लागू करवाने के लिए जमीनी स्तर पर काम नहीं किया जाता। 

किसानों ने सरकार के फैसले के खिलाफ शुरू किया था आंदोलन
 दूसरी ओर किसानों ने सरकार के इस फैसले के खिलाफ बड़ा आंदोलन शुरू किया था। पिछले महीने पंजाब भर के लगभग 15-20 हजार किसान बरनाला की रैली में शामिल हुए थे। उन्होंने ऐलान किया था कि सरकार द्वारा किसानों को पराली न जलाने के आदेश तो जारी कर दिए परंतु पराली को संभालने के लिए इसका कोई ठोस उपाय किसानों को नहीं दिया जिस कारण किसान मजबूरीवश पराली को आग लगाएंगे। चाहे सरकार कुछ भी करे परंतु किसान पराली को आग लगाएंगे, किसानों के आंदोलन के बावजूद सरकार ने इस आंदोलन को गंभीरता से नहीं लिया व परिणामवश पंजाब भर में खेतों में पराली को आग लगाई जा रही है। 

धुएं के कारण बच्चों, बुजुर्गों व सांस के मरीजों को हो रही है परेशानी
 पराली को आग लगाने कारण जो हवा में धुआं फैल रहा है इससे बच्चों, बुजुर्गों को भारी परेशानी हो रही है। वे बीमारियों से पीड़ित हो रहे हैं। खांसी, जुकाम, आंखों में जलन आम सी बात हो गई है। जो व्यक्ति हार्ट व सांस के मरीज हैं उनका तो बहुत ही बुरा हाल है परंतु कहते हैं कि जिस चीज का अधिक नुक्सान हो उसका एकाध लाभ तो होता ही है डाक्टरों के  अनुसार धुएं के कारण डेंगू के मच्छर का खात्मा जरूर हो जाएगा क्योंकि धुएं में डेंगू का मच्छर जीवित नहीं रह पाता क्योंकि यह धुआं इंसानों को तो परेशान कर ही रहा है डेंगू का मच्छर भी इस धुएं के आगे कैसे टिक पाएगा। 

सोमवार को बैठक बुलाकर अधिकारियों को चालान काटने के दिए जाएंगे निर्देश : डी.सी.
इस संबंधी डिप्टी कमिश्नर धर्मपाल गुप्ता से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि किसानों द्वारा पिछले 2-3 दिनों से ही खेतों में पराली को आग लगाई जा रही है। सोमवार को इस संबंधी अधिकारियों की बैठक बुलाई है इस बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए जाएंगे कि जो लोग खेतों में पराली को आग लगा रहे हैं उन सभी के चालान काटे जाएं।  

swetha