पंजाब प्रदूषण रोकथाम बोर्ड ने की अस्पतालों की जांच

punjabkesari.in Friday, Sep 28, 2018 - 12:25 PM (IST)

बरनाला(विवेक सिंधवानी,गोयल): तंदुरुस्त पंजाब मिशन तहत पंजाब प्रदूषण रोकथाम बोर्ड (पी.पी.सी.बी.) के अधिकारियों द्वारा बायो-मैडीकल वेस्ट मैनेजमैंट रूल्ज 2016 अधीन बोर्ड के एस.डी.ओ. अशप्रीत सिंह की अगुवाई में जिला अस्पताल बरनाला की अचानक चैकिंग की गई। एस.डी.ओ. अशप्रीत ने बताया कि अस्पतालों द्वारा बायो मैडीकल वेस्ट संबंधी दिशा-निर्देशों की पालना सही ढंग से की जा रही है। 

उन्होंने बताया कि अस्पतालों द्वारा बायो मैडीकल वेस्ट को कैटेगरी वाइज एकत्रित करने के लिए रंगदार कंटेनर लगाए गए हैं और बायो मैडीकल वेस्ट को बायो मैडीकल वेस्ट मैनेजमैंट रूल्ज 2016 अनुसार निपटाया जाता है। अशप्रीत सिंह ने बताया कि बायो मैडीकल उठाने के लिए लुधियाना की एक एजैंसी को नियुक्त किया गया है। इन दिशा-निर्देशों तहत सेहत संस्थाओं को बायो मैडीकल वेस्ट संभालने के लिए 4 रंगों की बाल्टियां प्रयोग करने के लिए कहा गया है।

इसके अलावा पंजाब प्रदूषण रोकथाम बोर्ड के अधिकारियों द्वारा टै्रफिक पुलिस के सहयोग से मिशन तंदुरुस्त पंजाब तहत लोगों को आवाज प्रदूषण से निजात दिलवाने के लिए आई.टी.आई. चौक बरनाला में नाका लगाकर तकरीबन 65 वाहनों की चैकिंग की गई और 35 वाहनों से प्रैशर हार्न हटाए गए व तकरीबन 10 वाहनों के चालान किए गए। इस मौके पर ए.एस.आई. बरनाला जगदेव सिंह भी मौजूद थे। 

bharti