पिछले 30 वर्षों से पावर निगम में भर्ती नहीं हुए मीटर रीडर, खपतकार गलत बिल आने कारण परेशान

punjabkesari.in Thursday, Oct 18, 2018 - 01:33 PM (IST)

शेरपुर (अनीश): पावरकाम विभाग में पिछले 30 वर्षों से मीटर रीडरों की भर्ती नहीं की गई। इस कारण मौजूदा समय में पावर निगम के पास सिर्फ 130 मीटर रीडर बचे हैं। इन मीटर रीडरों से पंजाब के 72 लाख मीटर कनैक्शनों की रीडिंग करना संभव नही है, जिस कारण विभाग द्वारा ठेके पर कर्मचारी रखकर मीटर रीडिंग करने का काम चलाया जा रहा है। 

अब आलम यह है कि बिजली खपतकारों को गलत बिजली बिल मिलने का सिलसिला रुकने का नाम नही ले रहा, जिससे खपतकारों को बार-बार पावरकाम दफ्तर के चक्कर लगाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। पावर निगम में 1988 के बाद पक्के मीटर रीडरों की भर्ती नही की गई। पुराने मीटर रीडर सेवामुक्त हो रहे हैं व मीटर रीडरों की संख्या लगातार कम होती जा रही है। प्राप्त जानकारी अनुसार विभाग द्वारा कई स्थानों पर लाइनमैन या अन्य कर्मचारियों से मीटर रीडर का काम लिया जा रहा है परंतु फिर भी मीटर रीडरों की कमी पूरी नहीं हो रही। 

उल्लेखनीय है कि कई जगह पर मीटर रीडरों की कमी के कारण मीटर रीङ्क्षडग ही नही ंली जा रही व कई खपतकारों को लाखों रुपए का बिल भेज दिया जाता है। ऐसा ही देखने में आया है कि कई खपतकारों के बिल लागत से कम व कइयों के लागत से ज्यादा आ रहे हैं। 

2500 मीटर रीडरों की जरूरत
पंजाब में पक्के मीटर रीडरों की सख्या 130 के करीब है परन्तु जरूरत 2500 से अधिक की है। जानकारी मुताबिक पंजाब के नॉर्थ, साऊथ, वैस्ट, सैंटर व अन्य जोन को मिलाकर राज्य में कुल 5 जोन के अलावा 20 सॢकल हैं। हरेक सर्कल के अलावा 5-6 डिवीजन होती हैं और 5-6 सब डिवीजन भी होती हैं। इसके हिसाब से पंजाब में 550 सब डिवीजन हैं और हर सब डिवीजन में 5 मीटर रीडरों की जरूरत है। 

swetha