पनग्रेन इंस्पैक्टरों का घेराव करके धान की खरीद शुरू करवाई

punjabkesari.in Sunday, Oct 21, 2018 - 01:17 PM (IST)

तपा मंडी (गर्ग, शाम): इलाके के खरीद केंद्र काहनेके में 15 दिनों से धान की बोली न लगने कारण परेशान हो रहे किसानों ने भाकियू डकौंदा,भाकियू उगराहां के ब्लाक नेताओं के नेतृत्व में बड़ी संख्या में एकत्रित होकर पनग्रेन के 2 इंस्पैक्टरों का घेराव करके धरना लगा दिया और ऐलान कर दिया कि जब तक अनाज मंडी में बारदाना नहीं पहुंचता घेराव जारी रहेगा। किसान नेताओं ब्लाक प्रधान उगराहां बलौर सिंह छन्ना, ब्लाक प्रधान डकौंदा गुरनैब सिंह, ब्लाक नेता जीत सिंह काहनेके, गांव इकाई प्रधान कुलवंत सिंह काहनेके ने पंजाब सरकार और जिला प्रशासन खिलाफ नारेबाजी करते कहा कि खरीद केंद्र काहनेके में पिछले 15 दिनों से लेकर किसान परेशान हो रहे हैं परन्तु अनाज मंडी में बारदाना न होने के कारण इंस्पैक्टर की तरफ सेपास की गई धान की फसल की भी भराई नहीं हो रही है। 

इंस्पैक्टरों और आढ़तियों की तरफ से मिलीभगत के साथ जानबूझ कर किसानों को तंग किया जा रहा है। जिले के प्रशासनिक अधिकारी पिछले 20 दिनों से अखबारों में पूरे खरीद प्रबंध होने के दावे कर रहे हैं जबकि किसान पिछले 15 दिनों से अपनी धान की फसल बेचने के लिए अनाज मंडी में परेशान हो रहे हैं। एकत्रित हुए समूह किसानों ने जिला प्रशासन डी.सी. बरनाला से मांग की है कि किसानों को इलाकों की सभी अनाज मंडियों में इंस्पैक्टरों और आढ़तियों की तरफ से मिलीभगत कर परेशान किया जा रहा है। यदि अनाज मंडियों में बारदाने की कमी,सही समय पर किसानों की फसल की खरीद न की गई तो प्रशासन खिलाफ तीखा संघर्ष किया जाएगा। इस मौके प्रधान जगदेव सिंह, कुलवंत सिंह,बूटा सिंह,नाहर सिंह,राम सिंह, इन्द्रजीत सिंह,भोला सिंह,बिक्कर सिंह,मेला सिंह,राजू सिंह,निरंजण सिंह,बिन्दर सिंह,गुरचरन सिंह,तेजा सिंह,केवल सिंह,भोला सिंह,बूटा सिंह,गिन्दर सिंह के अलावा बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे।

किसानों के संघर्ष आगे झुके इंस्पैक्टर
किसानों की तरफ से घेरे गए पनग्रेन के इंस्पैक्टरों ने किसानों के संघर्ष आगे झुकते तुरंत 5 हजार गट्टों को भरने के लिए बारदाने का ट्रक मंगवाया व जिन किसानों की धान की फसल पास हो चुकी थी उनकी फसल की तुरंत तुलाई शुरू की गई। एकत्रित हुए किसानों को स्टेज पर आकर इंस्पैटरों ने विश्वास दिलाया कि आगे से अनाज मंडी काहनेके में बारदाने की कमी नहीं आने दी जाएगी व सही नमी वाली धान की फसल की तुरंत खरीद की जाएगी। 

इंस्पैक्टरों के विश्वास दिलाने पर किसानों ने धरना उठा लिया
इंस्पैक्टरों की तरफ से विश्वास दिलाने पर तुरंत किसानों ने धरना उठा लिया। इंस्पैक्टर कमलजीत सिंह गिल मुख्य अफसर पुलिस थाना रूड़ेके कलां के  नेतृत्व में पुलिस प्रशासन की तरफ से सुरक्षा प्रबंध किए गए थे। किसान नेताओं और अधिकारियों के बीच तालमेल करवा कर पुलिस प्रशासन ने मामले का हल करवाया।

bharti