रोज डे स्पैशल: गुलाब से होगी दिल से दिल की बात

punjabkesari.in Wednesday, Feb 07, 2018 - 11:00 AM (IST)

बरनाला (विवेक सिंधवानी, गोयल): साल भर से वैलेंटाइन के इंतजार में दिल ही दिल में जवां हो रहे प्यार के इजहार का इंतजार आज समाप्त हो गया। अपने जज्बातों को बयां करने के लिए वैलेंटाइन-डे ऐसा दिन है जिसका युवा बेसब्री से इंतजार करते हैं और इसको लेकर तैयारियां भी शुरू कर देते हैं। वैलेंटाइन-डे पर लोग अपने प्यार से प्यार का इजहार करते हैं। वैलेंटाइन-डे अब एक त्यौहार की तरह मनाया जाने लगा है। वैलेंटाइन-डे पश्चिमी सभ्यता की देन है जो पिछले कुछ वर्षों से पूरे उत्तर भारत में धूमधाम से मनाया जाने लगा है। इससे पहले वैलेंटाइन-डे के बारे लोगों को ज्यादा पता नही था परन्तु सोशल मीडिया के बढ़ते कदमों से वैलेंटाइन-डे काफी लोकप्रिय हो गया है।

हर रंग का गुलाब है अपनेपन का प्रतीक

वैलेंटाइन वीक की शुरूआत आज रोज-डे से हो रही है। वैसे तो लाल गुलाब को प्रेम का प्रतीक माना जाता है पर रोज-डे पर लाल,पीले तथा गुलाबी फूलों का जलवा रहता है। पीला फूल दोस्ती का प्रतीक है,गुलाबी फूल किसी खास के लिए होता है। ये दोनों फूल आपके दिल की बात आसानी से कह देते हैं। लाल गुलाब देकर दिल की बात बयां करने के वक्त सांसें अटकी रहती हैं किंतु पीले व गुलाबी रंग के फूल इस डर को खत्म करते हैं। 7 फरवरी को रोज-डे मनाया जाता है। रोज-डे के दिन सभी लोग अपने प्यार,दोस्तों या चहेतों को गुलाब का फूल भेंट करते हैं। इस तरीके से एक दूसरे को गुलाब का फूल भेंंट कर अपने रिश्ते की शुरूआत करते हैं। दोस्तों को पीले रंग का फूल दिया जाता है तथा यदि आप किसी को प्यार करते हैं तो उसे लाल गुलाब देते हैं।

दुकानों पर सजे गुलाब

रोज-डे गुलाबों का दिन है। इस दिन के प्रति युवाओं का क्रेज देखते हुए फूल बेचने वालों ने भी तैयारी पूर्ण कर ली है। फूल बेचने वाले ने बताया कि रोज-डे के लिए दिल्ली, बेंगलूर तथा हिमाचल प्रदेश से गुलाब मंगवाए गए हैं। लाल के साथ पीले,सफेद व गुलाबी रंगों के फूल भी मंगवाए गए हैं। इन दिनों शादियों का सीजन होने के कारण फूल महंगा हो गया है।

ग्रीटिंग कार्ड की भी मांग

वैलेंटाइन वीक को लेकर गिफ्ट गैलरियों में भी खास तैयारियां चल रही हैं। गिफ्ट गैलरी के संचालक मनीष सीटू ने बताया कि वैलेंटाइन वीक को लेकर गिफ्ट गैलरी में ग्रीटिंग कार्ड,टैडी बीयर,शोपीस व अन्य कई नए से नए गिफ्ट उपलब्ध हैं। कार्ड की डिमांड फिर से बढ़ गई है।

रोज का चयन करें

आम तौर पर इस दिन लाखों लोग अपने पार्टनर को रोज देते हैं। कुछ लोग अपने रिश्ते को कायम रखने तो कुछ अपने प्यार का इजहार करने के लिए रोज देते हैं तो कुछ अपने पार्टनर को मनाने के लिए रोज देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर रोज का अपना एक अलग मतलब होता है। जैसे लाल गुलाब प्यार,जुनून और सुंदरता का प्रतीक है। यैलो रोज दोस्तों को रोज-डे विश करने के लिए दिया जाता है। आरेंज अपनी इच्छा व्यक्त करने के लिए दिया जाता है।

पिंक रोज आभार और सराहना करने के लिए दिया जाता है तो नारंगी रोज मन के मोह तथा उत्साह को बढ़ाता है, वहीं सफेद रोज सॉरी बोलने के लिए दिया जाता है। इसलिए आप सबसे पहले अपने पार्टनर को विश करने या प्रपोज करने के लिए रोज का चयन करें तथा उसे उसकी महत्ता बताएं। आप अपने पार्टनर को गुलाब गुच्छ देने के साथ साथ एक प्यारा सा संदेश भेजना न भूलें। इससे आप अपने दिल की बात बेहतर तरीके से कह पाएंगे। इतना ही नही ये मैसेज एक खूबसूरत कोटेशन के कार्ड पर होगा तो और भी अच्छा होगा।

पार्टनर की पसंद जानें

यह जानने की कोशिश करें कि आपके पार्टनर को क्या चीज सबसे ज्यादा पसंद और क्या नापसंद है। उनके पसंद की चीज खरीद कर अपने पार्टनर को देकर उन्हें रोज-डे पर खुश कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि आप जो भी चीज खरीद रहे हों उसमें क्लर्स वहीं हो जिसमें आप अपने दिल की बात शेयर करना चाहते हैं।

Anjna