निर्विघ्न बिजली की मांग को लेकर किसानों ने लगाया धरना

punjabkesari.in Tuesday, Jun 12, 2018 - 11:03 AM (IST)

संगरूर (बेदी): भारतीय किसान यूनियन एकता उगराहां संगरूर ब्लाक ने किसानी मांगों को लेकर अतिरिक्त निगरान इंजीनियर के दफ्तर समक्ष धरना लगाया, जिसका नेतृत्व गुरबिन्द्र सिंह ब्लाक अध्यक्ष मंगवाल ने किया। वक्ताओं ने कहा कि सरकार कह रही है कि धान 20 जून को लगाया जाए, परन्तु सरकार की बात किसानों को बिल्कुल ठीक नहीं लग रही क्योंकि 20 जून से लगे धान में पकने वाले नमी बढ़ जाएगी। वहीं अधिक नमी वाला धान कोई भी खरीद एजैंसी नहीं खरीदेगी, जिस कारण बिजली 12 घंटे निर्विघ्न दी जाए ताकि किसान अपना धान सही टाइम पर लगा सकें। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों को हर फ्रंट पर फेल करने पर तुली हुई है। किसानों से बैंक जबरन कर्जा वसूली कर रहे हैं व घरों में जाकर किसानों को बेइज्जत किया जा रहा है।

भारतीय किसान यूनियन एकता (उग्राहां) के ब्लाक सुनाम द्वारा ब्लाक प्रधान जसवंत सिंह तोलावाल के नेतृत्व में एक्शन कार्यालय में अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया गया। वक्ताओं ने कहा कि पंजाब का किसान पहले ही ऋण की मार तले दिन-रात आत्महत्याएं कर रहा है। दुखी किसानों को सरकार ने सहयोग तो क्या देना था बल्कि धान लगाने संबंधी किसानों को बेइज्जत किया जा रहा है। वक्ताओं ने कहा कि यदि किसान 20 जून को धान लगाते हैं तो लेबर की समस्या आती है।

धान में नमी की समस्या, फिर गेहूं की बिजाई देरी से होगी। इकट्ठे विद्युत लोड कारण मोटरें जल जाती हैं। इसलिए किसान 20 जून के स्थान पर अभी से धान लगाएंगे। वक्ताओं ने कहा कि धान लगाने हेतु बिजली बोर्ड निरंतर 16 घंटे बिजली आपूर्ति करे। जितनी देर सरकार कृषि मोटरों के लिए विद्युत आपूर्ति में सुधार नहीं लाती यह संघर्ष लगातार जारी रहेगा और यह संघर्ष सड़कों पर भी जा सकता है।

Anjna