टर्मिनेशनों व सरकार की वायदा खिलाफी विरुद्ध समूचे अध्यापक हुए एकजुट

punjabkesari.in Wednesday, Jan 23, 2019 - 08:23 AM (IST)

संगरूर/बरनाला (बेदी, यादविन्द्र, हरजिन्द्र, विवेक सिंधवानी): कांग्रेस सरकार द्वारा अपने चुनाव मैनीफैस्टो में अध्यापकों और सरकारी स्कूलों की बेहतरी के लिए किया एक भी वायदा पूरा न करने, शिक्षा मंत्री द्वारा मीडिया और पंजाब की लोक कचहरी में अध्यापक मांगें मानने का ऐलान कर मुकरने के विरोध और संघर्षी अध्यापकों के टर्मिनेशनों के खिलाफ संगरूर जिले के अध्यापकों ने एकजुटता की मिसाल कायम करते एक झंडे नीचे इकट्ठा होकर अध्यापक संघर्ष कमेटी के नेतृत्व में शिक्षा मंत्री पंजाब का पुतला बरनाला चौक संगरूर में फूंका।

अध्यापक बड़ी संख्या में नयना देवी मंदिर पार्क में इकट्ठे हुए जहां से रोष मार्च करते बाजार में नारेबाजी की गई। अध्यापकों की तरफ से रोष मार्च उपरांत स्थानीय बरनाला चौक में चक्का जाम करके पंजाब सरकार का पुतला फूंका गया। अध्यापकों को संबोधित करते अध्यापक संघर्ष कमेटी के जिला नेता बलवीर चंद लौंगोवाल, सुखजिंदर सिंह हरीका ने रोष जताते कहा कि शिक्षा मंत्री पंजाब और शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार पंजाब शिक्षा विभाग को निजी हाथों में सौंपने की घटिया चालें चल रहे हैं और सरकारी स्कूलों को कार्पोरेट घरानों के हाथ सौंपनें का विरोध करने वाले अध्यापकों की आवाज दबाकर पंजाब सरकार लोकतंत्रीय हकों का हनन कर रही है जिसे समूचा अध्यापक वर्ग किसी भी हाल में बर्दाश्त नही करेगा। 

मक्खन तोलावाल, करमजीत नदामपुर और जगरूप सिंह ने पंजाब सरकार को चुनौती देते कहा कि संघर्ष दौरान हुई सभी मुअत्तलियां, आरजी और प्रबंधकीय आधार बदलियां शुरू से रद्द की जाएं, 8886 एस.एस.ए /रमसा, आदर्श /मॉडल स्कूल अध्यापकों के वेतन कटौती के नोटिफिकेशन में संशोधन किया जाए, आई.ई.डी.अध्यापकों, ई.जी.एस., एस.टी.आर., ए.आई.ई., आई.ई. वालंटियर अध्यापकों और शिक्षा प्रोवाइडर अध्यापकों को शिक्षा विभाग में लाकर रैगुलर किया जाए, शिक्षा विभाग में मास्टर कै डर के 5178 अध्यापकों की रैगुलराइजेशन का पत्र नवंबर 2017 से जारी किया जाए, विभाग की पिकटस सोसायटी के रैगुलर कम्प्यूटर अध्यापकों को सीधे तौर पर विभाग में मर्ज किया जाए, आई.ई.आर.टी, आदर्श स्कूल (पी.पी.पी) और एस.एस.ए. नान टीङ्क्षचग कर्मचारियों को शिक्षा विभाग में रैगुलर किया जाए।

अध्यापक नेता जरनैल सिंह मिठेवाल, हरप्रीत सिंह, जोतिन्दर सिंह, मनप्रीत सिंह टिब्बा, विशवकांत, हरभगवान, अवतार ढढोगल और फकीर सिंह ने कहा कि यदि पंजाब सरकार अध्यापकों की उपरोक्त मांगों के साथ ही महंगाई भत्तों की किस्तें और छठे वेतन कमीशन की रिपोर्ट जारी नही करती तो पंजाब सरकार खिलाफ तीखा संघर्ष किया जाएगा। उन्होंने सख्त शब्दों में मांग की कि तानाशाही नीतियों और प्रोजैक्टों के द्वारा शिक्षा की बर्बादी की नीतियां करने वाले शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार को विभाग से तुरंत हटाया जाए।

Anjna