जींद के भट्ठा मालिक से बंधक बनाए मजदूरों को ‘आप’ ने छुड़वाया

punjabkesari.in Monday, Mar 25, 2019 - 10:15 AM (IST)

धूरी(जैन): हरियाणा के शहर जींद के नजदीक स्थित एक भट्ठे पर कार्य करने वाले इलाके के कुछ मजदूरों को खर्च मांगने पर मारपीट कर बंदी बनाने वाले ईंट भट्ठा मालिक से छुड़वा कर आम आदमी पार्टी के नेताओं ने उन्हें इलाज हेतु स्थानीय सिविल अस्पताल में दाखिल करवाया। हरियाणा पुलिस के सहयोग से अदालत के माध्यम से छुड़वाए गए पीड़ित जगसीर सिंह और चमकौर सिंह पुत्र बिक्कर सिंह निवासी बंगावाली ने आपबीती पत्रकारों के साथ सांझी की।

खाली कागजों पर हस्ताक्षर करवाए
पीड़ितों ने बताया कि उन दोनों सहित पास के गांवों के कई अन्य व्यक्ति करीब 5 महीने पहले जींद के नजदीक भिवानी रोड पर स्थित एक भट्ठे पर कार्य करने हेतु गए थे। गत 20 मार्च को होली से एक दिन पहले जब उन्होंने भट्ठा मालिक से खर्च के लिए पैसे मांगे तो उसने पैसे देने की बजाय अपने साथियों के सहयोग से न सिर्फ उनके साथ बुरी तरह से मारपीट की अपितु बाद में हथियार के बल पर उनसे कई खाली कागजों पर हस्ताक्षर करवाकर उन्हें काम करने के लिए मजबूर भी किया गया। उन्होंने बताया कि मौका मिलने पर इस संबंधी उन्होंने फोन पर अपने पारिवारिक सदस्यों को बताने के बाद आम आदमी पार्टी के वर्करों ने उन्हें छुड़वा कर धूरी अस्पताल में दाखिल करवाया।

इस मौके पर आम आदमी पार्टी के जिला प्रधान राजवंत सिंह घुल्ली, महासचिव डा. अनवर भसौड़ और धूरी ब्लॉक के प्रधान नंबरदार हरभजन सिंह ने बताया कि उन्हें 22 मार्च को उक्त मजदूरों के पारिवारिक सदस्यों से पता चला था कि उन्हें भट्ठा मालिक द्वारा बंदी बनाकर रखा हुआ है। उन्होंने बताया कि पार्टी ने पारिवारिक सदस्यों को लेकर हाईकोर्ट की हिदायतों पर हरियाणा पुलिस के सहयोग से बंधक बनाए गए मजदूरों को छुड़वाया है तथा हरियाणा पुलिस ही उन्हें हरियाणा का बॉर्डर पार करवाकर गई है। पीड़ित मजदूरों का बयान लेने पहुंचे सदर थाना जींद के सहायक थानेदार सतीश कुमार ने बताया कि हरियाणा पुलिस को सिटी पुलिस धूरी से मजदूरों के अस्पताल में दाखिल होने संबंधी सूचना मिली थी। उन्होंने कहा कि पीड़ितों द्वारा दिए गए बयान के आधार पर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। पीड़ितों ने इस मौके पर इंसाफ की मांग करते हुए जहां मारपीट करने वाले भ_ा मालिक और उसके साथियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग की है, वहीं उन्होंने मुआवजा दिलाए जाने की भी मांग की।  
 

Anjna