पैसा कमाने के लिए साउदी अरब गए नौजवान की हार्ट अटैक से मौत

punjabkesari.in Tuesday, Jun 23, 2020 - 04:47 PM (IST)

मालेरकोटला (जहूर/शहाबूदीन): घरेलू आर्थिक तंगी के कारण अपने परिवारों के बेहतर भविष्य के सपने ले कर विदेशों की धरती पर गए हजारों की संख्या पंजाबी नौजवान कैसे 12-12 घंटे दिन-रात कार्य करके पैसा-पैसा जोड़ते और पीछे परिवारों को भेज कर अपने घरेलू आर्थिक हालात सुधारने की कोशिश कर रहे हैं, यह किसी से छिपा नहीं है, परंतु अगर परिवार की गरीबी दूर करने का मन में सपना बख़तर कर बेगाने मुल्क की धरती पर गए किसी पारिवारिक सदस्य की वहां कार्य करते समय अचानक मौत हो जाए तो उस परिवार पर क्या बीतती है, यह दुख तो सब को पता ही है परंतु उक्त परिवार के लिए इस से भी बड़े सितम की बात तब होती है जब उसको अपने मृतक पारिवारिक सदस्य का शव बेगाने मुल्क में से लाने के लिए दर-दर भटकना पड़ता है। 

ऐसे ही हलातों का सामना कर रहे मालेरकोटला से करीब 10 किलोमीटर दूर पड़ते गांव मालोदौद के रहने वाले बेअंत सिंह के परिवार ने आज यहां रोते हुए अपनी दुख भरी कहानी पत्रकारों की बताई। जिन्होंने रोज़ी-रोटी की तलाश में दो वर्ष पहले साउदी अरब गए 31 वर्षीय शादीशुदा नौजवान की 15 जून की प्रात: अचानक हार्ट अटैक आने से मौत हो गई थी। जिस के शव को अपने जद्दी गांव मालोदौद लाने के लिए संघर्ष कर रहे बेअंत सिंह के परिवार ने अब भारत सरकार और आम आदमी पार्टी के जि़ला संगरूर से सांसद भगवंत मान को गुहार लगाई है। इस संबंधी जानकारी देते हुए मृतक के पिता बेअंत सिंह ने बताया कि उसके परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के चलते यहां काम न मिलने पर उसका 31 वर्षीय शादीशुदा नौजवान पुत्र जगजीत सिंह जो कि एक लड़के का बाप था पैसा कमाने के लिए दो वर्ष पहले बेगाने देश साउदी अरब में गया था जहां वह बिन अटाऊट नाम की एक कंपनी में ड्राईवर के तौर पर काम करता था। 

हमें मिली जानकारी मुताबिक 15 जून को प्रात: नहाते समय उसको हार्ट अटैक आ गया था, जिस को उसके साथी तुरंत वहां के अस्पताल में इलाज के लिए ले कर गए, जहां डाक्टरों की ओर से उसे मृतक घोषित कर दिया गया था और उसी दिन से उसका मृतक शव वहां के अस्पताल में ही रखा हुआ है। मृतक के पिता ने बताया कि वह गरीब परिवार से संबंधित होने के कारण अपने नौजवान लड़के के मृतक शव को भारत लाने में असमर्थ हैं। उन्होंने संगरूर से सांसद भगवंत मान समेत भारत सरकार को पुरजोर अपील की कि उन के नौजवान पुत्र जगजीत सिंह के मृतक शव को भारत लाने के लिए साउदी अरब की सरकार के साथ संपर्क करके बनती कार्रवाई की जाए जिससे वह अपने पुत्र का अंतिम संस्कार कर सकें। इस मौके पर मृतक की माता चरनजीत कौर, पत्नी हरप्रीत कौर,गगनदीप सिंह, मनप्रीत कौर आदि पारिवारिक सदस्य भी उपस्थित थे।

Mohit