एस.डी.एम. दफ्तर का घेराव कर दूसरे दिन किसानों ने पंजाब सरकार व प्रशासन विरुद्ध की नारेबाजी

punjabkesari.in Wednesday, Dec 05, 2018 - 12:46 PM (IST)

भवानीगढ़(कांसल, विकास): भारतीय किसान यूनियन एकता उगराहां की झनेड़ी गांव की इकाई द्वारा आज इकाई प्रधान अमर सिंह के नेतृत्व में डेढ़ साल पहले हुई ओलावृष्टि के कारण फसलों के हुए नुक्सान का असल पीड़ित किसानों को मुआवजा न दिए जाने के रोषस्वरूप स्थानीय ब्लाक समिति काम्पलैक्स में स्थित एस.डी.एम. दफ्तर का घेराव करके अनिश्चित समय के लिए लगाए रोष धरने के दूसरे दिन भी किसानों ने पंजाब सरकार और स्थानीय प्रशासन विरुद्ध नारेबाजी की। 
इस मौके गांव की इकाई के प्रधान अमर सिंह, जिला नेता मनजीत सिंह घराचों, जगतार सिंह कालाझाड़ जिला प्रचार सचिव, खजांची जगसीर सिंह, महासचिव अंग्रेज सिंह और नाहर सिंह उपाध्यक्ष ने बताया कि आज से करीब डेढ़ साल पहले इलाके के कई गांवों में हुई ओलावृष्टि के कारण उनके गांव झनेड़ी मे सैंकड़ों एकड़ के करीब किसानों की गेहूंकी फसल बुरी तरह तबाह हो जाने कारण भारी नुक्सान हुआ था। इस ओलावृष्टि के कारण हुए नुक्सान के असल पीड़ित किसानों को अभी तक मुआवजे का एक भी रुपया नही मिला।

 उन्होंने आरोप लगाया कि फसलों की गिरदावरी करने वाले माल विभाग के अधिकारियों ने अपने चहेते व्यक्तियों के साथ कथित तौर पर मिलीभगत करके बिना नुक्सान वाले व्यक्तियों को इस मुआवजे की राशि के चैक दिला दिए हैं, इसलिए हमारी यह मांग है कि गलत गिरदावरी करने वाले पटवारी विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाए परन्तु एस.डी.एम. और अन्य उच्च अधिकारियों द्वारा किसानों की सुनवाई करने की जगह इनको निर्दोष बताकर किसानों को गहरी ठेस पहुंचाई जा रही है। 
उन्होंने सरकार से मांग की कि कथित तौर पर गलत गिरदावरियां करने वाले पटवारी विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाए और बिना कोई जांच करवाए इनको निर्दोष होने का सर्टीफिकेट देने वाले उच्च अधिकारियों के भी यहां से तबादले किए जाएं। उन्होंने कहा कि यदि सरकार ने असल पीड़ित किसानों को उनकी फसलों के हुए नुक्सान का पूरा मुआवजा जल्द न दिया तो वह इससे भी तीखा संघर्ष करने के लिए मजबूर होंगे।
 

bharti