गर्मी कारण के बाजारों में सन्नाटा, दुकानदार मायूस

punjabkesari.in Tuesday, Jun 26, 2018 - 03:37 PM (IST)

तपा मंडी(गर्ग,शाम): पिछले कई दिनों से पड़ रही गर्मी और धूप कारण मंडी में सन्नाटा छाया पड़ा है, दुकानदार मायूस दिखाई दे रहे हैं। जब हमारे प्रतिनिधि ने मंडी का दौरा करके देखा तो दुकानदार हांथों पर हाथ रखे बैठे थे और कई दुकानदार ग्राहक न होने के कारण सोए नजर आ रहे थे। क्योंकि पंजाब अंदर पारा इस समय पर 56 डिग्री है, जिस कारण दिन के समय पर सड़कों पर हर तरफ संन्नाटा पड़ जाता है।

वहीं जब मंडी के कुछ दुकानदारों के साथ बातचीत की तो उन्होंने बताया कि दिन के समय ग्राहक आते ही नहीं, वह फुर्सत में बैठे रहते हैं परिवारों का गुजारा इस कारोबार पर ही चलता है। उन्होंने यह भी बताया कि कार, ट्रैक्टर, जीपें ,मोटरसाइकिल आदि के खडऩे के लिए कोई पार्किंग न होने के कारण उनकी दुकानों आगे खड़े रहते हैं जो ट्रैफिक में विघ्न डालते हैं इसलिए कोई उपयुक्त हल निकाला जाएं। ग्राहक न होने संबंधी यह भी बताया कि ग्राहक सुबह और शाम के समय ही आता है और किसान धान की लगवाई में व्यस्त होने के कारण गांवों की दुकानों से ही घरेलू समान खरीद लेते हैं, यह काम उनका अभी दस दिन ओर चलने की उम्मीद है क्योंकि पहले सरकार ने धान की फसल बीजने की तारीख दस दिन बढ़ाने साथ बहुत मुश्किलों आ रही हैं, दूसरा एकदम लगवाई लगने कारण मजदूरों की कमी पड़ गई और मजदूरी का भी रेट बढ़ गया।

इस संबन्धित व्यापार मंडल के प्रधान मंगल दास गर्ग और चेयरमैन सात पाल गोयल का कहना है कि वैसे व्यापारी वर्ग सरकार की गलत नीतियों कारण मंदहाली की तरफ गुजर रहा है, एक तो पहले नोटबन्दी का प्रभाव और बाद में लगे जी.एस.टी ने व्यापार का बुरा हाल कर दिया है। मद्धवर्गी दुकानदार न तो दुकान पर बैठ सकता है और न ही मजदूरी कर सकता है उसे यह समस्या घूण की तरह खा रही है। इस संबन्धित किसानों का कहना है कि धान की लगवाई करनी इस गर्मी में बहुत मुश्किल हुई पड़ी है, अगर 1-2 दिनों में वर्षा न पड़ी तो सूखा लगने वाले हालत बन सकते हैं।
 

Vaneet