श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर संगरूर के 14 गांवों की बदल रही है नुहार

punjabkesari.in Tuesday, Oct 08, 2019 - 10:46 AM (IST)

संगरूर(विवेक सिंधवानी): पंजाब सरकार द्वारा श्री गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मनाया जा रहा है। इसके तहत राज्य में श्री गुरु नानक देव जी के चरण स्पर्श प्राप्त गांवों की नुहार बदली जा रही है। यह जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर संगरूर घनश्याम थोरी ने बताया कि कैबिनेट मंत्री पंजाब  विजयइंद्र सिंगला के प्रयत्नों के साथ जिला संगरूर के 14 गांव विकास के लिए चुने गए हैं जिन पर पंजाब सरकार के द्वारा 1-1 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं।

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि पहले पड़ाव के अंतर्गत जिला संगरूर के 6 गांवों कमालपुर, अकोई साहिब, मंगवाल, बहादुरपुर, कांझला और गहलां का चयन किया गया था। इन गांवों के विकास कार्य अंतिम पड़ाव पर हैं और 20 अक्तूबर तक कार्य समाप्त होने की उम्मीद है। इसी तरह दूसरे पड़ाव में जिले के 8 गांवों का चयन पंजाब सरकार द्वारा किया गया है, जिनमें भलवान, भद्दलवड्ड, खेड़ी जट्टां, ढढोगल, भसौड़, घनौर जट्टां, खुराना और मस्तूआना साहिब शामिल हैं। इन गांवों में भी विकास कार्य शुरू करवाए जा चुके हैं,  जिनको 15 नवम्बर तक समाप्त करने का लक्ष्य है। उन्होंने बताया कि इन विकास कार्यों की हफ्तावारी समीक्षा की जा रही है जिससे यह कार्य समय पर समाप्त करवा कर संबंधित गांवों के निवासियों को श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व का उपहार दिया जा सके।

इस दौरान अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) रजिंद्र बत्रा ने बताया कि जिले के इन 14 गांवों में पार्क , जिम के लिए कमरों का निर्माण, गुरुद्वारों की तरफ जाते मार्ग का सुधार, गांवों में सी.सी.टी.वी. कैमरे, स्ट्रीट लाइटें, आंगनबाड़ी सैंटरों का निर्माण, छप्पड़ों का नवीनीकरण और सुधार, स्टेडियमों का निर्माण, पशु अस्पताल, सिविल डिस्पैंसरी और गांवों में पहले से मौजूद बुनियादी ढांचे की मुरम्मत और संभाल जैसे विकास कार्य करवाए जा रहे हैं, जिनके साथ गांवों की नुहार बदली जाएगी। इस मौके पर कार्यकारी इंजीनियर पंचायती राज रणजीत सिंह शेरगिल ने बताया कि यह विकास कार्य पंचायती राज विभाग द्वारा तेजी के साथ कराए जा रहे हैं और अगले महीने इन गांवों को गुरुपर्व का उपहार मिल जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News