फीसें वसूलने के विरोध में छात्राएं उतरीं सड़कों पर

punjabkesari.in Friday, Sep 14, 2018 - 10:49 AM (IST)

बरनाला (विवेक सिंधवानी,गोयल): पंजाब सरकार का दलित लड़कियों को मुफ्त शिक्षा देने का दावा खोखला साबित हो रहा है। आज प्राइवेट कालेज की दलित छात्राओं ने कालेज द्वारा दलित छात्राओं से हजारों रुपए वसूलने के रोषस्वरूप शहर में से रोष मार्च निकालकर एस.डी.एम. दफ्तर के  समक्ष धरना दिया। धरने को संबोधित करते कालेज की छात्राओं बलजिंद्र कौर व हरप्रीत कौर ने कहा कि प्राइवेट कालेज द्वारा दलित छात्राओं से भी दस-दस हजार रुपए फीस की मांग की जा रही है। फीस न देने की हालत में छात्राओं को रोल नंबर न देने की धमकी दी जाती है। 10वीं,11वीं व 12वीं की छात्राओं से भी जबरन फीसें वसूली जा रही हैं जबकि इस क्लास की छात्राओं की शिक्षा मुफ्त है, इससे पंजाब सरकार के दलित छात्राओं को शिक्षा मुफ्त देने के दावे खोखले साबित हो रहे हैं। एक तरफ तो पंजाब सरकार ने निर्देश जारी किए हुए हैं कि दलित छात्राओं से फीस की वसूली न की जाए। दूसरी तरफ कालेज द्वारा दलित छात्राओं से फीसें वसूली जा रही हैं यदि कालेज द्वारा दलित छात्राओं को इसी तरह तंग-परेशान किया गया तो हमें मजबूरीवश तीखा संघर्ष शुरू करना पड़ेगा। इस मौके सर्वजीत कौर,लाभजीत कौर, मनदीप कौर,बरजिन्द्र कौर, कमलजीत कौर,सुखबीर कौर,जसप्रीत कौर के अलावा भारी संख्या में दलित छात्राएं उपस्थित थी। जब इस संबंधी कालेज प्रिंसिपल से बातचीत करने की कोशिश की गई तो उनके साथ संपर्क नहीं हो सका। 

बरनाला  (विवेक सिंधवानी,गोयल): पंजाब स्टूडैंट यूनियन(पी.एस.यू.) द्वारा लाल बहादुर शास्त्री कालेज की मैनेजमैंट खिलाफ रोष मार्च करके एस.डी.एम. बरनाला के दफ्तर समक्ष धरना दिया गया।  पंजाब स्टूडैंट यूनियन के राज्य नेता प्रदीप कस्बा,जिला नेता गुरतेज सिंह बरनाला ने एकत्रिता को संबोधित करते कहा कि एल.बी.एस. कालेज की मैनेजमैंट छात्राओं से जबरन फीसें वसूल रही है। इन मांगों को लेकर रोष मार्च व धरना दिया गया। 

दलित छात्रों की सिक्योरिटी फीस वसूल नहीं की जाएगी
धरने उपरांत एस.डी.एम. संदीप कुमार से बातचीत की गई जिसमें यह फैसला लिया गया कि दलित छात्रों की सिक्योरिटी फीस वसूल नहीं की जाएगी। परीक्षा फार्म बिना फीस से भरवाया जाएगा।  यह फैसला एस.डी.एम. बरनाला, एल.बी.एस. कालेज बरनाला की प्रिंसिपल, 3 सार्वजनिक संगठनों मध्य कियागया। उक्त नेताओं के  अलावा पी.एस.यू. के जसपाल सिंह,दलित चेतना मंच के नेता रमेश कु मार ने संबोधित किया व छात्र संघर्ष की हिमायत की। नेताओं ने चेतावनी देते कहा कि यदि कालेज मैनेजमैंटों ने यह लागू न किया तो संघर्ष तेज कियाजाएगा। 
    
 

bharti