आकाश से बरस रही आग, पारा 42 डिग्री से पार

punjabkesari.in Monday, May 28, 2018 - 11:51 AM (IST)

बरनाला (विवेक सिंधवानी, गोयल): पिछले सप्ताह से समूचे उत्तरी भारत में प्रचंड गर्मी ने अपने रंग दिखाने शुरू किए हुए हैं। आकाश से बरसती आग, चलती गर्म हवाओं के चलते बाजारों में सन्नाटा पसरा हुआ है। इस प्रकोप के सामने तो बिजली के पंखे, कूलर व ए.सी. भी मात खा गए हैं, जिससे बुजुर्ग, बच्चे, छात्र ही परेशान नहीं बल्कि दुकानदार व आम लोग भी प्रभावित हो रहे हैं। विशेष तौर पर पंजाब में पिछले दिनों से तापमान 42 से 45 डिग्री तक पहुंच रहा है। पिछले वर्षों से तापमान में आम से 3 से 4 डिग्री तक वृद्धि हुई है।

दिन चढ़ते ही सूर्य की किरणें अपना कहर दिखाना शुरू कर देती हैं व सारा दिन गर्म हवाओं व लू कारण लोगों का घर से बाहर निकलना बहुत मुश्किल हो गया है। मजबूरीवश जिन व्यक्तियों को बाजार आना-जाना पड़ता है वे भी अपना मुंह-सिर ढककर बाहर निकल रहे हैं। बस व रेल यात्रियों की आमद कम हो गई है, जिस कारण रिक्शा वाले भी वृक्षों की छाया में खाली बैठने के लिए मजबूर हैं। पशु व पक्षी भी गर्मी की मार से बच नहीं सके हैं।

लोगों को गर्मी के बचाव के लिए गन्ने का रस, नींबू, शिकंजवी, फलों का शेक, कुल्फी, आईसक्रीम, ठंडे पानी, गोलगप्पे, ड्रिंक्स व बर्फ आदि का सहारा लेना पड़ रहा है व इनकी बिक्री में निरंतर वृद्धि हो रही है। इसी प्रकार शहर में ठंडे आर.ओ. पानी के जो कैंपर दुकानों व दफ्तरों आदि में रखे जाते हैं, की बिक्री में भी निरंतर वृद्धि हो रही है व इनकी मासिक कीमतें बढ़ गई हैं। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि उत्तरी भारत में बढ़ रही गर्मी के प्रकोप से लगभग एक सप्ताह अभी और लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिल सकेगी।  

Anjna