ट्रैफिक समस्या हुई विकराल, कर्मचारी मात्र 17

punjabkesari.in Monday, May 07, 2018 - 02:03 PM (IST)

बरनाला(विवेक सिंधवानी, गोयल): शहर में ट्रैफिक पुलिस द्वारा ट्रैफिक सप्ताह मनाया गया तथा विभिन्न जगहों पर ट्रैफिक संबंधी सैमीनार लगाकर लोगों को ट्रैफिक नियमों संबंधी जागरूक किया गया परन्तु शहर में ट्रैफिक की समस्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। ट्रैफिक समस्या बढ़ाने में मुख्य रोल शहर के ज्यादातर बैंक तथा मॉल्स अदा कर रहे हैं जिनके पास अपनी कोई पार्किंग नहीं है तथा न ही उन्होंने अपने बैंक या मॉल के बाहर वाहनों को सही ढंग से खड़ा करवाने के लिए किसी सिक्योरिटी गार्ड को खड़ा किया है।

इस समय बरनाला शहर की ट्रैफिक समस्या से निपटने के लिए ट्रैफिक पुलिस के पास 15 से 17 ट्रैफिक कर्मचारी हैं जिसमें ट्रैफिक इंचार्ज, सहायक थानेदार, ड्राइवर व मुंशी शामिल हैं। कुछ वर्ष पहले बरनाला शहर की ट्रैफिक को सही ढंग से चलाने के लिए 30 से 35 ट्रैफिक पुलिस कर्मचारी ड्यूटी पर तैनात रहते थे। शहर में दिन-प्रतिदिन बढ़ रही आबादी व वाहनों की संख्या के बढऩे से यहां ट्रैफिक पुलिस कर्मचारियों की संख्या में वृद्धि होनी चाहिए थी परंतु इसके विपरीत इस संख्या में कमी आई है। 

शहर में कहां-कहां है ट्रैफिक की अधिक समस्या
अमर बेल की भांति बढ़ रही ट्रैफिक की समस्या ने शहर वासियों के नाक में दम कर रखा हुआ है। फरवाही बाजार, सदर बाजार, हंडियाया बाजार, के.सी. रोड व कॉलेज रोड के अतिरिक्त शहर के बाहरी क्षेत्रों में भी ट्रैफिक की समस्या विकराल रूप धारण कर चुकी है। नो एंट्री व वन-वे पर बोर्ड लगाकर ट्रैफिक पुलिस ब्रेफ्रिक हो गई है। शहर में से कार में निकलना तो दूर की बात, दोपहिया वाहन पर जाते हुए भी व्यक्ति को अपनी मंजिल तक पहुंचने में काफी समय लग जाता है। 

अवैध तौर पर पार्किंग ठेकेदार सड़क पर वाहन लगवाकर वसूलते हैं पैसे
गत दिवस सोशल मीडिया पर एक व्यक्ति द्वारा वीडियो वायरल किया गया है जिसमें दिखाया गया है कि कोर्ट कॉम्पलैक्स बरनाला का ठेकेदार सरेआम सड़क के बाहर करीब 15 फीट तक वाहन पार्क करवाकर अवैध तौर पर उनकी पर्ची काटकर पैसों की वसूली कर रहा है। वी.वी.आई.पी. क्षेत्र होने के कारण यहां पर ट्रैफिक पुलिस व पुलिस कर्मचारी हर पल मौजूद रहते हैं परंतु उनका ध्यान इस ओर क्यों नहीं गया, जो कई सवालों को जन्म देता है। झगड़ा होता देख मौके पर पहुंचे पुलिस कर्मचारियों ने दोनों पक्षों को थाने में बुलाया। एस.एच.ओ. सिटी गुरवीर सिंह ने कहा कि पुलिस मामले की जांच करेगी। यदि नियमों अनुसार गलत हो रहा है तो कार्रवाई होगी।  

Anjna