शराब के ठेके का लैंटर गिरा, मलबे के नीचे दबे 5 लोग, 1 की मौत

punjabkesari.in Monday, Apr 15, 2019 - 10:47 AM (IST)

बठिंडा (परमिंद्र): अमरीक सिंह रोड पर गोल डिग्गी के नजदीक स्थित एक शराब के ठेके पर कथित तौर पर अवैध ढंग से डाला जा रहा लैंटर अचानक नीचे गिर गया, जिस कारण ठेके के कारिंदों सहित 5 लोग मलबे के नीचे दब गए, जिनमें से शराब की सेल पर्चेज देखने वाले एक मुलाजिम की मौत हो गई व अन्य घायलों का उपचार सिविल अस्पताल में चल रहा है। घायलों को सहारा जनसेवा तथा नौजवान वैल्फेयर सोसायटी के सदस्यों ने सिविल अस्पताल पहुंचाया। हालात को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा एक एन.डी.आर.एफ. (नैशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स) की एक टुकड़ी को भी बुलाया गया, जिसके जवानों ने समाजसेवी संगठनों के साथ मिलकर राहत कार्यों को अंजाम दिया। पुलिस ने उक्त इमारत के मालिक के खिलाफ निर्माण कार्य में लापरवाही बरतने के आरोपों में मामला दर्ज कर लिया है। 

लैंटर डालते वक्त हुआ हादसा
पता चला है कि उक्त ठेके की छत को करीब & फुट ऊपर उठाकर उस पर नया लैंटर डाला जा रहा था जबकि नीचे वाली छत अभी वहीं थी व नीचे शराब के ठेके पर रोजाना की तरह शराब की बिक्री भी जारी थी। दोपहर करीब 1 बजे मिस्त्री व मजदूर ऊपरी छत का लैंटर डाल रहे थे कि अचानक नीचे सपोर्ट के लिए लगाए गए गार्डर व बल्लियों में से कुछ बल्लियां टूट गईं। इस कारण ठेके का पूरा लैंटर नीचे आ गिरा , ठेके में कारिंदों सहित 5 लोग मौजूद थे जो उक्त मलबे के नीचे दब गए। 


कार्य रोकने के बावजूद भी निर्माणकत्र्ता ने निर्माण कार्य रखा जारी : एक्सियन  
निगम के एक्सियन दविंद्र जौड़ा ने बताया कि शुक्रवार को जब अवैध निर्माण की कोशिश शुरू की गई तो निगम के इंस्पैक्टर अवतार सिंह ने इसे रोक दिया था और नोटिस भी जारी किया गया था। कार्य रोकने के बावजूद निर्माणकत्र्ता ने छुट्टी को देखते हुए निर्माण कार्य जारी रखा। इस दौरान उक्त हादसा हो गया। निगम अगली कार्रवाई कर रहा है।


लोगों ने शुरू किया राहत कार्य
हादसे के तुरंत बाद नौजवान वैल्फेयर सोसायटी, सहारा जनसेवा के वर्कर मौके पर पहुंचे व आम लोगों की मदद से राहत कार्य शुरू किया। इस दौरान लोगों ने एक मजदूर दिलीप (35) निवासी धोबीआणा, मिस्त्री गुरजंट सिंह (45 ) निवासी फूसमंडी  व मिस्त्री निर्मल सिंह को सुरक्षित बाहर निकाल लिया लेकिन ठेके के कारिंदे त्रिलोक चंद (50) निवासी गिद्दड़बाहा व सेल पर्चेज का काम देखने वाला तरसेम कुमार (55) निवासी बङ्क्षठडा  मलबे के काफी नीचे दब गए। त्रिलोक को लोगों ने पहले निकाल लिया, जबकि तरसेम को निकालने में देरी हो गई। मौके पर एन.डी.आर.एफ. की टीम भी कमांडैंट रवि कुमार पंडिता के नेतृत्व में पहुंची व राहत कार्य शुरू किए गए। करीब पौने घंटे के बाद तरसेम कुमार को मलबे के नीचे से निकालकर सिविल अस्पताल में पहुंचाया। उपचार के दौरान उक्त ने दम तोड़ दिया। 


जे.सी.बी. की मदद से तोड़ी दीवार
मलबे में और लोगों के दबे होने की आशंका के चलते बाद में एक जे.सी.बी. भी मंगवाई गई जिसने ठेके की सामने वाली पूरी दीवार तोड़कर अंदर से मलबा निकाला। एन.डी.आर.एफ. की टीम ने गहन जांच की व मलबे से कोई अन्य व्यक्ति बरामद नहीं हुआ। बाद में एन.डी.आर.एफ. की टीम ने ही ठेके से सामान आदि निकालने में भी मदद की। हालांकि कुछ लोगों ने एन.डी.आर.एफ. द्वारा ठेके से शराब बाहर निकालने पर आपत्ति भी जताई लेकिन कमांडैंट रवि कुमार ने कहा कि जानमाल की सुरक्षा उनका फर्ज है। ये भी चर्चा रहा कि उक्त लैंटर अवैध तौर पर डाला जा रहा था जिसकी जांच नगर निगम द्वारा की जा रही है। 


नगर निगम से संबंधित मुलाजिमों पर  होगी कार्रवाई : जिलाधीश 
ठेके पर किए जा रहे कथित अवैध निर्माण मामले में जिलाधीश बी. श्रीनिवासन का कहना है कि उक्त मामले की जांच के लिए एस.डी.एम. अमरिंद्र सिंह टिवाणा की ड्यूटी लगाई गई है व उन्हें मौके पर भी भेजा गया था। अगर अवैध निर्माण की बात सामने आई तो संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा इसके लिए नगर निगम के संबंधित मुलाजिमों के खिलाफ भी कार्रवाई होगी।

Vatika