गर्मी से राहत पाने की चाहत में 2 घरों के बुझे चिराग, छाया मातम

punjabkesari.in Monday, Jul 16, 2018 - 11:34 AM (IST)

भुच्चो मंडी (नागपाल): भीषण गर्मी के कारण युवक अक्सर गर्मी से राहत पाने के लिए नहर में नहाने चले जाते हैं, छुट्टी वाले दिन तो नहरों पर मेला-सा लगा रहता है। भुच्चो  मंडी में स्थित वर्कशाप में कारों की मुरम्मत करते थे, वहां छुट्टी होने के चलते नहर में नहाने गए थे, लेकिन किसी को पता नहीं था कि वे कभी वापस नहीं लौटेंगे। 

मृतकों में 19 वर्षीय हैप्पी पुत्र कुलदीप दास व 20 वर्षीय दीपू पुत्र पुरुषोत्तम दास दोनों चचेरे भाई हैं। दीपू 3 भाइयों में से दूसरे नंबर पर था और कारों की रिपेयर का काम करता था। उसका पिता मजदूरी करता है। इस हादसे की खबर सुनते ही घर में मातम छा गया है। दूसरा युवक हैप्पी 2 बहनों से छोटा और एक भाई से बड़ा था और पैट्रोल पंप पर लगा हुआ था और उसका पिता दूध का काम करता है। दोनों युवक गरीब परिवारों से संबंधित थे। मौत की खबर सुनते ही मंडी में मातम छा गया। मृतकों की माता व बहनों का रो-रो कर बुरा हाल था। मृतक हैप्पी की बहन कह रही थी कि घर से वह कहकर गया था वह जल्दी लौट आएगा, लौट तो आया लेकिन जिंदा नहीं बल्कि लाश के रूप में। मृतक की माता ने कहा कि उसने उसे रोकने की भी कोशिश की लेकिन वह कह रहा था मम्मी, गर्मी बहुत है नहा कर जल्दी लौट आएगा। वह जाता हुआ घर से साबुन व तौलिया भी लेकर गया। 

प्रशासन की मनाही के बावजूद नहर में नहा रहे हैं लोग 
अतिरिक्त जिलाधीश ने नहरों में नहाने पर 3 दिन पहले ही पाबंदी लगाने के निर्देश दिए थे, परन्तु प्रशासन की घोषणा धरी की धरी रह गई है, युवकों की नहर में अभी भी भीड़ लगी रहती है। जिला प्रशासन ने अपनी चमड़ी बचाने के लिए ही नहाने पर पाबंदी लगाने का सर्कुलर निकाला था, लेकिन उसे लागू नहीं किया। अगर जिला प्रशासन नहर पर नहाने वाले बच्चों को रोकने के लिए पुलिस को सतर्क करता तो शायद ये कीमती जानें बच जातीं। बेशक प्रशासनिक अधिसूचना ने जिला मैजिस्ट्रेट के आदेश न मानने वालों पर कानूनी कार्रवाई करने को कहा, लेकिन यह सिर्फ कागजों तक ही सीमित रहा। इससे पहले भी जिला प्रशासन खानापूर्ति के लिए ऐसे सर्कुलर निकालता है लेकिन उसे लागू कभी नहीं करता जिसके कारण ऐसी घटनाएं घट जाती हैं।

मृतकों के कपड़ों के पास से शराब की आधी बोतल बरामद
समाज सेवी संस्था के अनुसार मृतकों के कपड़ों के पास से शराब की आधी बोतल भी बरामद हुई है, ऐसे लग रहा है कि नहाने से पहले युवकों ने शराब पी होगी, बेशक पुलिस ने इसकी अभी तक पुष्टि नहीं की। 

आज होगा पोस्टमार्टम : थाना प्रभारी
थाना प्रभारी के अनुसार मृतकों को तैरने का अनुभव नहीं था, जिस कारण वे पानी के चक्कर में फंस गए, पानी के तेज बहाव ने उन्हें बाहर निकलने का मौका नहीं दिया। उक्त घटना दोपहर 3 बजे की है, मृतकों को ढूंढकर अस्पताल पहुंचाया गया, लेकिन उनका पोस्टमार्टम सोमवार को होगा, उसके बाद ही शवों को परिजनों को सौंपा जाएगा। 

Punjab Kesari