कपास की खरीद शुरू न होने पर हरसिमरत पर बरसे ‘आप’ विधायक

punjabkesari.in Monday, Oct 15, 2018 - 11:36 AM (IST)

बठिंडा(विजय): आम आदमी पार्टी (आप) पंजाब ने भारतीय कपास निगम (सी.सी.आई.) की तरफ से मालवा की कपास मंडियों से खरीद न शुरू किए जाने पर केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल को कोसा। 


‘आप’ के मुख्य दफ्तर द्वारा जारी संयुक्त बयान में ‘आप’ पंजाब कोर समिति के चेयरमैन और बुढलाडा से विधायक प्रिंसीपल बुद्ध राम, पार्टी के प्रवक्ता और तलवंडी साबो से विधायक प्रो. बलजिन्द्र कौर, कोर समिति मैंबर और बठिंडा देहाती से विधायक रुपिन्द्र कौर रूबी ने कहा कि मंडियों में नरमे की आमद शुरू हो चुकी है परन्तु पिछले 2 सीजनों के दौरान सी.सी.आई. ने इस सीजन में भी रत्ती भर भी नरमा खरीदने में रुचि नहीं दिखाई है, जिससे नरमा उत्पादक किसानों को प्रति क्विंटल 100 से 500 रुपए तक का सीधा नुक्सान सहन करना पड़ रहा है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भारी मांग होने के चलते कई राज्यों में नरमा 5500 रुपए प्रति क्विंटल तक बेचा जा रहा है। जबकि पंजाब की मंडियों में 4800 से 5300 रुपए प्रति क्विंटल दाम मिल रहा है।भारतीय कपास निगम के रवैये से न केवल नरमा उत्पादक किसान बल्कि आढ़ती वर्ग भी खफा है, क्योंकि इस पड़ाव पर सीधी खरीद का फैसला न तो किसानों और न ही आढ़ती वर्ग को मंजूर है। 


उक्त नेताओं ने कहा कि केंद्र सरकार के ऐसे किसान विरोधी रवैये के चलते नरमा पट्टी के किसानों और आढ़तियों में हाहाकार मची हुई है, परंतु बठिंडा इलाके में घूमने के बावजूद हरसिमरत कौर बादल ने किसानों और आढ़तियों की इस समस्या के हल के लिए कोई रुचि नहीं दिखाई। प्रिंसीपल बुद्ध राम ने कहा कि मानसा, बठिंडा, श्री मुक्तसर साहिब और फाजिल्का पंजाब के मुख्य नरमा/कपास उत्पादक जिले हैं। करीब 60 प्रतिशत नरमे का उत्पादन सिर्फ बठिंडा लोकसभा हलके में होता है। फिर भी केंद्र सरकार का टैक्सटाइल मंत्रालय पंजाब के नरमा उत्पादक किसानों का प्राइवेट खरीदारों के साथ मिलकर शोषण कर रहा है, जिसके लिए हरसिमरत कौर बादल सीधे तौर पर जिम्मेदार हैं। प्रो. बलजिन्द्र कौर और रुपिन्द्र कौर रूबी ने कहा कि यदि हरसिमरत कौर बादल अपनी पारिवारिक मित्र और केंद्रीय टैक्सटाइल मंत्री श्रीमती ईरानी के साथ खुशी के मौके बादल गांव के कालेज में ‘डांस’ कर सकती हैं तो किसानों के दुख-दर्द को श्रीमती ईरानी के समक्ष क्यों नहीं उठा रही हैं।

Vatika