टिड्डी दल के फसलों पर संभावी हमले को लेकर कृषि विभाग अलर्ट

punjabkesari.in Friday, May 29, 2020 - 02:02 PM (IST)

संगत मंडी (मनजीत):  कोरोना महामारी के बाद पाकिस्तानी टिड्डी दल की राजस्थान एरियां संभावी आमद को लेकर डबवाली के साथ लगते अंतर्राष्ट्रीय बैरियर व कृषि विभाग पूरी तरह मुस्तैद है। लोक संपर्क विभाग द्वारा प्रैस नोट जारी कर टिड्डी दल के संगरिया मंडी में दाखिल होने संबंधी जानकारी दी है।

टिड्डी दल के पंजाब में संभावी हमले को ध्यान में रखते बॉर्डर पर जहां कृषि के तीन सब इंस्पैक्टर व एक कृषि विकास अफसर मौके पर तैनात है। कृषि विभाग ने डूमवाली व पथराला के किसानों के स्प्रे वाले पम्प को पानी से भरा गया है। बार्डर पर एक फायर बिग्रेड की गाड़ी भी तैनात की गई है।  इस संबंधी कृषि विकास अफसर डा. असमानप्रीत सिद्धू ने जानकारी देते बताया कि वह सुबह से ही डूमवाली बैरीयर पर अपनी टीम समेत तैयार है।

उन्होंने बताया कि टिड्डी दल को पंजाब में दाखिल होने से रोकने के लिए उन्होंने गांव डूमवाली व पथराला के जिन किसानों के साथ स्प्रे पंप है उनको पानी से भरवा लिया गया है जिनमें कलोरोपैरीफोस स्प्रे मौके पर डालकर टिड्डियों पर छिड़काव किया जाएगा।उन्होंने किसानों को अपील की अगर टिड्डी दल का हमला होता भी है तो वह खाली बर्तन व ऊंची आवाज वाले स्पीकर तैयार रखे ताकि जो टिड्डियों को फसलों पर बैठने से रोका जा सके।

Vatika