पंजाब सरकार ने AIIMS बठिंडा शुरू होने में एक और बाधा डालीः हरसिमरत बादल

punjabkesari.in Saturday, Sep 21, 2019 - 11:59 AM (IST)

बठिंड(विजय): केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि पंजाब का मुख्यमंत्री कै. अमरेन्द्र सिंह एम्स बठिंडा प्रोजैक्ट के मुकम्मल होने में एक बाद एक बाधा उत्पन्न कर रहा है। उन्होंने बताया कि इस बार राज्य सरकार इस संस्थान को बिजली की आपूर्ति करने में जानबूझकर देरी कर रही है। उन्हें यह खबर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की राज्य के मुख्य सचिव से हुई ताजा बातचीत से मिली है।

इस प्रोजैक्ट को ठप्प करने के राज्य सरकार के प्रयासों की सख्त निंदा करते हुए बादल ने इस प्रतिष्ठित सेहत संस्थान का उद्घाटन रोकने के लिए कैप्टन अमरेन्द्र सरकार की आलोचना की है। उन्होंने मुख्यमंत्री को राज्य तथा इसके लोगों की भलाई के लिए काम करने का अनुरोध किया व राष्ट्रीय हित वाले इस प्रोजैक्ट को समय पर पूरा करवाने संबंधी राज्य सरकार के कर्त्तव्यों को गंभीरता से निभाने के लिए कहा।उल्लेखनीय है कि एम्स बठिंडा के एम.बी.बी.एस. के पहले बैच की कक्षाएं बाबा फरीद यूनिवर्सिटी ऑफ हैल्थ साइंसिज फरीदकोट के ट्रांजिट कैंपस में शुरू हो चुकी हैं। इस संस्थान की मैनेजमैंट इस महीने के आखिर तक ओ.पी.डी. की सुविधाएं शुरू करना चाहती है, परंतु बिजली कनैक्शन न होने के कारण ओ.पी.डी. शुरू करने में बिना बात की देरी हो रही है।

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय इस संबंधी राज्य सरकार के लापरवाह व्यवहार से इतना नाराज है कि सचिव सेहत (भारत सरकार) ने अब पंजाब के मुख्य सचिव को इस संबंधी तत्काल हस्तक्षेप करने के लिए कहा है, क्योंकि बिजली की सुविधा न होने के कारण ओ.पी.डी. सुविधा शुरू करने में देरी हो रही है। पंजाब में एम्स बठिंडा के निर्माण के लिए राज्य सरकार तथा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में हुए एम.ओ.यू. के अनुसार राज्य सरकार द्वारा अपने खर्च पर इस प्रोजैक्ट के लिए आवश्यक लोड अनुसार बिजली का कनैक्शन दिया जाना था तथा इसके बाद 66/11 के.वी. सब स्टेशन को चलाने तथा संभाल का खर्चा पंजाब सरकार या पी.एस.पी.सी.एल. में से किसी द्वारा उठाया जाना है। उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने पिछले साल एम्स बठिंडा के लिए बिजली की आपूर्ति प्रदान करवानी थी, पर इसने ऐसा नहीं किया। यहां तक प्रोजैक्ट की पिछली समीक्षा मीटिंग में भी राज्य के अधिकारियों को 15 सितम्बर तक संस्थान में बिजली की आपूर्ति शुरू करवाने के लिए कहा गया था तथा स्पष्ट तौर पर बताया गया था कि यह इमारत उद्घाटन के लिए तैयार है, पर किसी ने भी बात नहीं सुनी। अब केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने पंजाब के मुख्य सचिव को इसके शीघ्र समाधान के लिए विशेष अनुरोध किया है ताकि ओ.पी.डी. सेवाएं शुरू करने के लिए आवश्यकता अनुसार बिजली प्रदान की जा सके, जिससे इस पूरे क्षेत्र को लाभ होगा।उन्होंने एम्स बठिंडा प्रोजैक्ट की अवधारणा से लेकर इस मालवा क्षेत्र में स्थापित करवाने में बेहद अहम भूमिका निभाई है, क्योंकि इस क्षेत्र के लोग बड़ी गिनती में कैंसर तथा दूसरी बीमारियों की चपेट में हैं। पंजाब सरकार द्वारा बार -बार डाली जा रही अड़चनों से नाराज बठिंडा सांसद बादल ने कहा कि वह राज्य सरकार की इस प्रतिष्ठित संस्थान के प्रति लापरवाही देखकर हैरान हैं।

Vatika