बिना लाइसैंस अब पशु खुराक नहीं बिक सकेगी: पशु पालन मंत्री

punjabkesari.in Friday, Jun 08, 2018 - 01:41 PM (IST)

बठिंडा (विजय): प्रांत में बिक रही अनधिकृत पशु खुराक के धंधे पर नकेल डालने के लिए  पंजाब सरकार द्वारा अब पशु खुराक बेचने के लिए लाइसैंस जारी किए जाएंगे। जो भी फार्म या व्यक्ति बिना लाइसैंस से पशु खुराक बेचने का काम करेगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

उक्त जानकारी पशु पालन, मछली पालन व डेयरी विकास मंत्री पंजाब बलबीर सिंह सिद्धू ने आज गुरु अंगद देव पशु विज्ञान यूनिवर्सिटी के रामपुरा में 92 करोड़ रुपए की लागत से बन रहे वैटर्नरी कॉलेज के निरीक्षण दौरान किया। इस कालेज में सितम्बर 2018 में दाखिले शुरू किए जाएंगे। उनके साथ बिजली मंत्री पंजाब गुरप्रीत सिंह कांगड़ भी मौजूद थे। पशु पालन मंत्री ने कहा कि सिर्फ लाइसैंसधारक फर्मों को ही पशु खुराक बनाने व बेचने की अनुमति होगी। 

पत्रकारों से बातचीत करते उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा लावारिस पशुओं की समस्या को हल करने के लिए जलद ही आवारा सांड के  बंध्यीकरण संबंधी प्रोग्राम शुरू किया जाएगा। इसी तरह अच्छी नसल की गऊओं के सुधार के लिए भी प्रोजैक्ट चलाया जा रहा है। इस मौके उन्होंने कहा कि मालवा क्षेत्र के सेम प्रभावित व खारे पानी वाले इलाकों में मछली पालन संबंधी काम किया जा रहा है जोकि प्रांतभर में नीली क्रांति बढ़ाने के लिए सहायक होगा।

Punjab Kesari