सत्कार कमेटी के प्रधान लक्खा सिधाना व साथी कुलदीप सिंह घरांगना गिरफ्तार

punjabkesari.in Saturday, Sep 22, 2018 - 10:08 AM (IST)

मानसा (मित्तल): श्री गुरु गोबिंद सिंह आदर्श स्कूल गांव साहनेवाली में स्कूल प्रिं. की तरफ से पंजाबी मातृभाषा का अपमान करने व स्कूल के विद्यार्थियों को जलील करने के आरोप के तहत छिड़े विवादों को विराम चिह्न लगाते हुए थाना झुनीर की पुलिस ने पंजाबी मां बोली सत्कार कमेटी के प्रधान लक्खा सिधाना व उसके साथी कुलदीप सिंह घरांगना को गांव फतेहपुर के पास से गिरफ्तार कर दोनों को माननीय जज अमरिन्दरपाल सिंह ए.सी.जी.एम. की अदालत में पेश कर 14 दिनों के लिए जेल भेज दिया। वे इस मामले में मानसा जिले के विभिन्न गांवों में 23 सितम्बर को बाल भवन मानसा में होने वाली बैठक संबंधी तालमेल बैठकें कर रहे थे। 

भ्रातृभाव जत्थेबंदियों ने जिला प्रशासन को दिया था मांग पत्र 
यह भी बताने योग्य है कि लक्खा सिधाना व भ्रातृभाव जत्थेबंदियों के एक वफद ने जिला प्रशासन मानसा को मिल कर मांग पत्र भी दिया था। इस उपरांत संघर्ष की अगली रूपरेखा तैयार करने के लिए 23सितम्बर को बाल भवन मानसा में भी बैठक बुलाई गई परन्तु आज थाना झुनीर की पुलिस ने लक्खा सिधाना व उसके साथी कुलदीप सिंह घरांगना को गिरफ्तार करके अगली कार्रवाई शुरू कर दी है। इस दौरान पंजाबी मां बोली सत्कार कमेटी के नेता राजविन्दर सिंह राएखाना, आल इंडिया स्टूडैंट्स एसोसिएशन (आइसा) नेता प्रदीप गुरु, इंकलाबी नौजवान सभा के गुरप्यार गेहले, गोरा भागीबांदर, बोहड़ सिंह, गग्गू सिंह, गुरविन्दर नन्दगढ़, सुखजीत रामानन्दी, लाडी जटाना आदि ने उनकी गिरफ्तारी उपरांत नौजवानों के साथ बैठक करके 24 सितम्बर को झुनीर में इकट्ठ करने का ऐलान किया है। 

क्यों हुई कथित दोनों आरोपियों की गिरफ्तारी 
जिक्रयोग्य है कि बीते कुछ दिन पहले मां बोली सत्कार कमेटी के प्रधान लक्खा सिधाना ने स्कूली बच्चों, उनके मां-बाप व भ्रातृ भाव जत्थेबंदियों ने मिल कर आदर्श स्कूल गांव साहनेवाली की प्रिंसीपल की तरफ से पंजाबी मातृभाषा का अपमान करने व स्कूल के विद्यार्थियों को जलील करने के दोष के तहत स्कूल आगे रोष प्रदर्शन किया। उस समय पर स्कूल के समूचे स्टाफ को स्कूल अंदर गेट बंद करके देर रात तक बंद किए रखा। इस विवाद के चलते स्कूल प्रिंसीपल व स्टाफ ने सामूहिक तौर पर इस्तीफे दे दिए और चेतावनी दी कि जितनी देर दोषियों को गिरफ्तार नहीं किया जाता तब तक इस्तीफे वापिस नहीं लिए जाएंगे। दूसरी तरफ मां बोली सत्कार कमेटी के प्रधान लक्खा सिधाना ने स्कूली बच्चों, उनके मां बाप व भ्रातृ भाव जत्थेबंदियों ने मिल कर मानसा में प्रैस कान्फ्रैंस भी की। इसमें उन्होंने मांग की कि पंजाबी मां बोली का अपमान करने व स्कूल के विद्यार्थियों को जलील करने वाली स्कूल पिं्रसीपल को तुरंत बर्खास्त कर जिला प्रशासन स्कूल का प्रबंध अपने हाथ ले। स्कूल को जारी फंडों के दुरुपयोग की बारीकी के साथ जांच की जाए और इस मामले में झूठे दर्ज किए पर्चे तुरंत रद्द किए जाएं। 

Vatika