लसाड़ा ड्रेन के पानी ने पथराला वासियों की उड़ाई नींद

punjabkesari.in Monday, Feb 11, 2019 - 02:32 PM (IST)

संगत मंडी(मनजीत): गांव पथराला निकट लसाड़ा डे्रन ने गांव वासियों की नींद उड़ाई हुई है। खाली रहने वाला लसाड़ा ड्रेन पानी से भरा हुआ है और पानी का स्तर हर दिन बढ़ रहा है। अगर पानी का स्तर इसी तरह ही बढ़ता रहा तो यह ड्रेन टूट जाएगा, जिस कारण बड़े स्तर पर घरों का नुक्सान होगा।

प्रशासन द्वारा भी इस पर नजर रखी हुई है, उनके द्वारा एक सप्ताह पहले ही संबंधित विभाग को रिपोर्ट बनाकर भेज दी गई है।जानकारी के अनुसार यह लसाड़ा ड्रेन पटियाला की तरफ से आती है। गांव पथराला से आगे हरियाणा में गांव जोगेवाला पड़ता है, जहां यह चौटाला सरकार समय ड्रेन को बांध लगाकर बंद कर दिया गया था और जमीन पर खेती की जा रही है। पानी आगे न जाने कारण व पीछे से पानी लगातार आने से अब पथराला के पास ही पानी का स्तर हर दिन बढ़ रहा है। लसाड़ा डे्रन में पानी आने का मुख्य कारण पीछे पटियाला व आस-पास के क्षेत्रों में हुई भारी बारिश को माना जा रहा है। 

नहरी विभाग ही कर सकता है कार्रवाई : नायब तहसीलदार
इस संबंधी संगत के नायब तहसीलदार डा. विनय बांसल ने बताया कि यह मामला उनके ध्यान में है। उन्होंने बताया कि पटवारी से रिपोर्ट करवाकर संबंधित विभाग को भेज दी गई है। उन्होंने कहा कि अगली कार्रवाई नहरी विभाग द्वारा ही की जानी है।

गांववासी डे्रन के किनारों पर मिट्टी डालकर करते हैं मजबूत
माना जा रहा है कि बारिश होने कारण गेहूं को अब नहरी पानी की कोई जरूरत नहीं रही, जिस कारण किसानों द्वारा नहरी पानी को लसाड़ा ड्रेन में छोड़ दिया गया जिससे पानी का स्तर हर दिन बढ़ रहा है। लसाड़ा ड्रेन की साफ-सफाई तरफ प्रशासन द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है, जिससे गांव वासियों द्वारा बार-बार अपने स्तर पर ड्रेन के किनारों को मिट्टी डालकर मजबूत किया जाता है। गांववासी पूर्व सरपंच जगतार सिंह, पूर्व पंच जगसीर सिंह ने बताया कि लसाड़ा डे्रन इस समय पानी से भरी हुई है और हर दिन पानी का स्तर बढ़ता जा रहा है। अगर पानी का स्तर इसी तरह बढ़ता रहा तो यह ड्रेन किसी समय भी टूट सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Related News