217 करोड़ में नीलाम हुए बठिंडा में शराब के ठेके

punjabkesari.in Thursday, Mar 21, 2019 - 11:23 AM (IST)

बठिंडा(परमिंद्र): चालू वित्तीय वर्ष के लिए ठेकों की नीलामी बुधवार को बठिंडा के एक पैलेस में की गई, जिसमें जिला बठिंडा के ठेके 217 करोड़ रुपए में नीलाम किए गए । अधिकांश ठेकों पर दीप मल्होत्रा ग्रुप का कब्जा रहा। ठेकों को 31 ग्रुप्स में बांटकर नीलाम किया गया जबकि पिछले साल ग्रुप्स की संख्या 36 थी। पिछले साल ठेकों की संख्या 347 थी जो इस बार बढ़कर 351 हो गई। पंजाब सरकार द्वारा किए गए ऐलान के अनुसार शराब की कीमतों में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं की गई लेकिन विभाग की आमदनी में जरूर वृद्धि हुई है। पिछले वर्ष कुल ठेके 191 करोड़ रुपए में नीलाम किए गए थे जबकि इस बार सरकार के खजाने में 217 करोड़ रुपए जिला बठिंडा के ठेकेदार जमा करवाएंगे। 

अधिकारियों ने ड्रा सिस्टम से नीलाम किए ठेके 
निर्धारित समय अनुसार बोली सुबह साढ़े 9 बजे शुरू हुई जो शाम 6 बजे तक चलती रही। नीलामी के दौरान जिलाधीश प्रनीत, ए.डी.सी. सुखविंद्र सिंह, ज्वाइंट डायरैक्टर कम डी.ई.टी.सी. जालंधर वी.के.विर्दी, फरीदकोट के डी.ई.टी.सी. तेजवीर सिह सिद्धू सहित विभाग के कई अधिकारी मौजूद रहे। ठेकों की नीलामी पर्ची सिस्टम के माध्यम से की गई। ए.ई.टी.सी. कुलविंद्र वर्मा ने बताया कि नीलामी का काम अमन शांति के साथ सम्पन्न हो गया। नीलामी बेहद पारदर्शी ढंग से की गई। 

मल्होत्रा ग्रुप का अधिकांश ठेकों पर रहा कब्जा 
सबसे अधिक ठेके दीप मल्होत्रा ग्रुप के हिस्से में आए जिन्होंने बठिंडा शहर के 15 में से 10 ग्रुप्स पर कब्जा किया। इसके अलावा कोटफत्ता, मौड़, रामपुरा, संगत मंडी, मौड़ मंडी आदि के अधिकांश ठेके भी दीप मल्होत्रा ग्रुप की विभिन्न फर्मों को मिले। मल्होत्रा ग्रुप की विजेता बीवरेज, गौतम वाइन्स, डिम्पी मल्होत्रा व अन्य फर्मों के नाम से ठेकों के लिए आवेदन किए थे । इसी प्रकार पुराने ठेकेदार हरीश कुमार भी कुछ शराब के ठेेके हासिल करने में कामयाब हुए। अतिरिक्त जिला कर एवं कराधान आयुक्त रमेश कुमार मल्होत्रा ने बताया कि इस बार नीलामी दौरान देसी शराब के कोटे में साढ़े 10 प्रतिशत, अंग्रेजी शराब के कोटे में साढ़े 4 प्रतिशत व बीयर के कोटे में 12 प्रतिशत की वृद्धि की गई। 
 

Vatika