खुले आसमान में पड़ी करीब 10 हजार गेहूं की बोरियां पानी में डूबी

punjabkesari.in Saturday, May 18, 2019 - 09:41 AM (IST)

भुच्चो मंडी(नागपाल): आज सुबह पड़ी करीब 40 मिनट भारी बारिश ने जहां मंडी में निचली जगह पर पानी जमा हो गया वहीं खुले आसमान में पड़ी करीब 10 हजार गेहूं की बोरियां पानी में डूब गई। अनाज मंडी में भी बरसात से गेहूं की बोरियां गीली हो गई। अनाज मंडी से बाहर खरीद एजैंसियों पनसप व पनग्रेन की पड़ी बोरियां तो पूरी तरह गीली हो गई। भले कुछ बोरियों पर तिरपालें डाली हुई थी पर उनके नीचे पानी चला जाने कारण बोरियां पानी में डूब गई।

खरीद एजैंसियों के अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर इन बोरियों को संभालने की प्रक्रिया शुरू कर दी। सरकार के नियमानुसार खरीदी जिन्स की 72 घंटों में लिङ्क्षफ्टग की जानी होती है लेकिन अनाज मंडी में कई दिन पहले खरीदी गेहूं की बोरियों के अंबार लगे हैं। भले अनाज मंडी में गेहूं की आमद बंद हो चुकी है और मंडी में आई गेहूं की खरीदी जा चुकी है पर खरीदी गेहूं की लिफ्टिंग सुस्त होने के कारण अनाज मंडी के 3 प्लाटों व मंडी में खले आसमान में पड़ी बोरियां गीली हो गई।

इस समय भुच्चो अनाज मंडी में करीब 1 लाख गेहूं की बोरियां लिफ्टिंग का इंतजार कर रही हैं। खरीद एजैंसी पनसप की सबसे अधिक 75 हजार के करीब है।  गांव तुंगवाली में करीब 55 हजार, गांव चक्क फतेह सिंह वाला में 26 हजार, गांव चक्क बख्तू में 35 हजार गेहूं की बोरियां लिफ्टिंग का इंतजार कर रही हैं जबकि मार्किट कमेटी अधीन पड़ते खरीद केंद्रों पर करीब साढ़े 3 लाख बोरियां लिफ्टि होनी शेष हैं। 

Vatika