निगम बैठक में उठे प्रस्तावों को लेकर 8 सब-कमेटियां गठित करने की प्रक्रिया शुरू

punjabkesari.in Monday, Mar 19, 2018 - 10:33 AM (IST)

बठिंडा(विजय): नगर निगम में उठे प्रस्तावों को लेकर 8 सब-कमेटियां गठित की गई हैं जिसके लिए प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है व नामों का चयन करना बाकी है। यह बात निगम मेयर बलवंत राय नाथ ने उस समय कही जब वह बैठक में उठे एजैंडों पर साथियों सहित विचार कर रहे थे।उन्होंने कहा कि बैठक में कुल 33 पार्षद मौजूद थे। प्रस्ताव पास करने के लिए एजैंडा सरकार के पास भेज दिया गया है, मंजूरी मिलने के बाद शहर के विकास कार्य शुरू किए जाएंगे। हाऊस में बैठक में कांग्रेसियों की ओर से वार्ड नंबर-दो में विकास कार्य नहीं होने को लेकर धरना लगाने और धरने दौरान मलकीत सिंह कांग्रेसी पार्षद की ओर से मेयर के खिलाफ निजी हमले करने के विरोध में शिअद पार्षदों की ओर से मलकीत सिंह के खिलाफ नारेबाजी कर कार्रवाई की मांग को प्रमुखता से दर्ज किया गया है। इस तरह प्रोसीडिंग में मेयर बलवंत राय नाथ ने अपने मजबूत कद और पॉवर का अहसास करा दिया है।

मेयर कहते हैं कि वह सबका सम्मान करते हैं। इसके अलावा गुरमीत कौर पार्षद की ओर से उनकी सैलरी (मान भत्ता) रोकने को लेकर वह धरने पर बैठी हैं। इसमें साफ तौर पर लिखा है कि गुरमीत कौर का एस.सी. सर्टिफिकेट तहसीलदार की ओर से खारिज कर दिया गया था। इसको लेकर नगर निगम की ओर से बठिंडा के डिप्टी कमिश्नर व लोकल बाडी डायरैक्टर को पत्र लिख कर पार्षद की स्थिति को लेकर गाइडलाइन मांगी गई थी, अभी तक किसी तरह का जवाब नहीं आया है। बिना जवाब का इंतजार किए वेतन रोक दिया गया था जो रिलीज कर दिया गया है। यानी अकाली खेमे की पार्षद गुरमीत कौर के बारे में जो कांग्रेस को समर्थन देने का प्रचार किया जा रहा था, प्रोसीडिंग में उस पर भी नकेल कस दी गई है। मेयर बलवंत राय नाथ कहते हैं कि प्रोसीडिंग सरकार के पास भेज दी गई है। 33 पार्षदों की ओर से बैठक में विभिन्न प्रस्तावों को पास करने की अनुशंसा की गई है। बाकी हमने 8 सब-कमेटियां बनाई हैं। हाऊस में उठे मुद्दों को हल किया जाएगा।

सब-कमेटियों के नामों की 2 दिन में होगी घोषणा
प्रोसीडिंग में एल.ई.डी. के मामले में सब-कमेटी बनाई गई है। इसी तरह कारगिल कंपनी को नगर निगम की 4.23 एकड़ भूमि बेचने के मामले में सब-कमेटी गठित की है। किराएदारों को दुकानें बेचने के मामले में सब-कमेटी, गलियों में काऊ कैचर लगाने के मामले में सब-कमेटी, डस्टबिन कहां इंस्टाल किए हैं, कितने डस्टबिन हैं, कितने टूटे-फूटे हैं, की जांच को सब-कमेटी, ट्री-गार्ड के भार को तोलने और उनकी सही इंस्टालेशन को लेकर सब-कमेटी, विभिन्न स्थानों पर लगे आर.ओ. प्लांट की ओर से 10 लाख की बैंक गारंटी जमा करने और आर.ओ. की जांच को लेकर सब-कमेटी, पार्किंग ठेकेदारों की ओर से तय से ज्यादा रेट की पर्ची काटने और अन्य गड़बड़ी की जांच को सब-कमेटी बनाई है। छप्पड़ों पर कब्जे के मामले में सब-कमेटी और पुरानी कमेटी की रिपोर्ट तलब की गई है। दो दिन में सब-कमेटी के नामों की घोषणा कर दी जाएगी। 

नक्शा नवीसों की फीस में कटौती
नगर निगम की ओर से नक्शा नवीसों की सालाना फीस को 500 रुपए से बढ़ा कर क्लास-ए के लिए 5000 रुपए और बी व सी के लिए &000 रुपए करने के मामले में आर्कीटैक्टों के विरोध के बाद इनमें 50 फीसदी कटौती कर दी गई है। क्लास-ए के लिए 2500 रुपए और बी व सी के लिए 1500 रुपए फाइल करके प्रोसीडिंग सरकार के पास फाइल अप्रूवल के लिए भेज दी गई है। जबकि लेट फीस में किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ है। मई और जून तक 25 प्रतिशत राजीनामा फीस, जुलाई से सितंबर तक 50 फीसदी, अक्तूबर से दिसंबर तक 75 प्रतिशत और जनवरी से मार्च तक 100 फीसदी राजीनामा फीस वसूल की जाएगी। याद रहे कि पिछले 25 साल से 500 रुपए फीस चली आ रही थी।


 

Punjab Kesari