मल्टी स्टोरी पार्किंग को मिली मंजूरी, विकास के अन्य कई एजैंडे पारित

punjabkesari.in Saturday, Feb 09, 2019 - 10:07 AM (IST)

बठिंडा: नगर निगम की हाऊस की बैठक के दौरान महानगर में पार्किंग की समस्या से निपटने के लिए बनाई गई मल्टी स्टोरी पार्किंग के प्रोजैक्ट को मंजूरी मिल गई है। उक्त प्रोजैक्ट को अगली कार्रवाई के लिए सरकार के पास भेजा जाएगा ताकि प्रोजैक्ट जल्द शुरू हो सके। इसके अलावा बैठक के दौरान विकास के कई अन्य कार्यों को भी पास किया गया।बैठक में रखे गए अधिकांश एजैंडों पर हाऊस ने मोहर लगा दी, जबकि वक्फ बोर्ड की जमीन की लीज बढ़ाने वाले एजैंडे को पैंडिंग रख लिया गया। इस दौरान कुछ पार्षदों ने अपने इलाकों की समस्याओं से भी अवगत करवाया, जिन्हें मेयर ने तुरंत हल करने का आश्वासन दिया। बैठक के दौरान नगर निगम मेयर बलवंत राय नाथ, सीनियर डिप्टी मेयर तरसेम गोयल, डिप्टी मेयर गुरिंद्रपाल कौर मांगट, नगर निगम कमिश्नर ऋषिपाल सिंह व अन्य अधिकारी तथा पार्षद उपस्थित रहे। 
 

19.25 करोड़ की लागत से पार्किंग होगी तैयार
नगर निगम की ओर से मॉल रोड पर मल्टी स्टोरी पार्किंग के निर्माण हेतु प्रोजैक्ट पर 19.25 करोड़ रुपए की लागत जाएगी व इसे 2023 दौरान पैदा होने वाली ट्रैफिक की स्थिति को ध्यान में रखकर तैयार करवाया जा रहा है। निगम की ओर से एक निजी कंपनी से एस्टीमेट तैयार करवाया गया है जिसमें कंपनी ने बताया कि 2023 तक लगभग 350 कारों को पार्क करने की जरूरत पड़ेगी। उक्त प्रोजैक्ट पर प्रति कार 5.50 लाख रुपए का खर्च आएगा। 

विभिन्न अन्य विकास कार्यों पर भी लगी मुहर
विभिन्न विकास कार्यों पर मुहर लगाई गई। बैठक में महानगर के विभिन्न हिस्सों में बिजली की तारों को अंडरग्राऊंड करने के प्रोजैक्ट को भी मंजूरी दी गई जिस पर 23.62 करोड़ रुपए की लागत आएगी। इसके तहत आई.सी.आई.सी.आई. बैंक से भागू रोड तक की बिजली लाइनें, पूरी मॉल रोड की एच.टी. तथा एल.टी. बिजली की लाइनों, देव समाज चौक से लेकर पोस्ट आफिस बाजार तक की एच.टी.व एल.टी. लाइनों, जुझार सिंह नगर मेर रोड की सभी एच.टी. व एल.टी. लाइनों तथा अमरीक सिंह रोड से मित्तल मॉल की एच.टी. व एल.टी. लाइनों को अंडरग्राऊंड करने का प्रस्ताव रखा गया । 

फायर ब्रिगेड की जगह पर कमर्शियल काम्पलैक्स होगा तैयार
फायर ब्रिगेड वाली जगह पर एक कमर्शियल  काम्पलैक्स बनाने  के एजैंडे को भी पास किया गया। इसके अलावा पूजां वाला मोहल्ला में एक सब वाटर वक्र्स का निर्माण करने, रामदास नगर, करनैल नगर व माहेश्वरी कालोनी में सीवरेज डालने, मुलाजिमों की हाजिरी हेतु लगाई गई बायोमैट्रिक मशीनों के आप्रेशन व मैंटीनैंस की समय अवधि बढ़ाने, शहर के विभिन्न हिस्सों में सड़कों पर पैच वर्क करवाने, फुटपाथों के निर्माण, ग्रीन बैल्ट डिवैल्प करने, इंटरलॉकिंग टाइलें लगाने, बंगी नगर व खेता सिंह बस्ती में धर्मशाला के निर्माण, वाटर सप्लाई पाइप लाइन डालने, छप्पड़ों की चारदीवारियों पर गेट बनाने, फायर स्टाफ की वर्दियां खरीदने, फायर ब्रिगेड के लिए 72 केन फोम की खरीद करने आदि एजैंडों पर भी मुहर लगाई गई। 

Vatika