पतंगबाजी के दौरान ‘चाइना की डोर’ ले सकती जान

punjabkesari.in Sunday, Feb 10, 2019 - 11:15 AM (IST)

बठिंडा(स.ह.): चाइना डोर के कहर को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने इस घातक डोर को लेकर सख्त रुख अपना लिया है। बसंत पंचमी पर चाइना डोर बेचने वालों के साथ-साथ चाइना डोर से पतंग उड़ाने वालों से भी पुलिस सख्ती से निपटेगी। इस संबंध में शनिवार को डी.एस.पी. गुरजीत सिंह रोमाणा ने बसंत पंचमी को देखते हुए पुलिस की 50 टीमों का गठन किया है जो चाइना डोर बेचने वाले पतंग विक्रेताओं के साथ-साथ चाइना डोर से पतंग उड़ाने वालों पर भी नजर रखेंगी। 

सूचना मिलने पर ये टीमें लोगों के घरों की छतों पर पहुंचकर डोर की जांच करेंगी। इसकी शुरूआत डी.एस.पी. गुरजीत सिंह रोमाणा ने शनिवार को ही कर दी। उन्होंने विभिन्न इलाकों में छतों पर चढ़कर पतंग उड़ा रहे लोगों द्वारा इस्तेमाल की जा रही डोर की जांच की। इस दौरान युवाओं को चाइना डोर इस्तेमाल न करने हेतु प्रेरित भी किया गया। इसके साथ ही उन्होंने पुलिस मुलाजिमों के साथ बैठक करके बसंत पंचमी वाले दिन के लिए विभिन्न मुलाजिमों की ड्यूटियां लगाईं। 

चाइना डोर बेचने के साथ खरीदना भी गुनाह : डी.एस.पी.
डी.एस.पी. गुरजीत सिंह रोमाणा ने बताया कि पाबंदीशुदा चाइना डोर को बेचने के साथ-साथ इसे खरीदना तथा इस्तेमाल करना भी गुनाह है व पतंग उड़ाने वालों के खिलाफ भी उन्हीं धाराओं के तहत केस दर्ज किया जाएगा जो बेचने वालों के खिलाफ दर्ज किया जाता है। उन्होंने बताया कि पुलिस द्वारा लगातार चाइना डोर की जांच की जा रही है। 

swetha