चिट फंड कम्पनियां गिफ्ट का लालच देकर लोगों की कर रहीं लूट

punjabkesari.in Monday, May 21, 2018 - 01:11 PM (IST)

संगत मंडी(मनजीत): चिट फंड कंपनियों द्वारा लोगों के साथ किए बड़े धोखे के बाद राज्य सरकार द्वारा इन पर पूर्ण तौर पर पाबंदी लगाई हुई है परन्तु फिर भी ऐसी कंपनियां भोले-भाले लोगों को अपने जाल में फंसाकर हजारों रुपए की ठगी कर रही हैं परन्तु संबंधित प्रशासन ने अपनी आंखें बंद की हुई हैं। ताजा मामला उस समय सामने आया जब गांव मलवाला में आधा दर्जन के करीब लग्जरी गाड़ी पर आए कुछ व्यक्तियों द्वारा गांव के गुरुद्वारा साहिब में हजार-हजार रुपए प्रति मैंबर भरकर लोगों को सामान के साथ-साथ गिफ्ट देने की पेशकश की जा रही थी। 

जानकारी अनुसार अटवाल सुंदर मार्कीटिंग प्राइवेट लि. कंपनी के आधा दर्जन के करीब लोग 2 गाडिय़ों पर गांव के गुरुद्वारा साहिब में लोगों से पैसे भरवाने के लिए आए थे। ये लोग कंपनी को कनाडा से (रजि.) व पंजाब सरकार से मंजूरशुदा बता रहे थे। जबकि इसका हैड कार्यालय गोराया में बताया जा रहा है। कंपनी द्वारा जो अपना पम्फलैट छपाया गया है उसके ऊपर बाकायदा पैन नंबर, आई.एस.ओ. सर्टीफिकेट नंबर लिखा हुआ है जो पहली नजर में फर्जी लगता है। इस चिट फंड कंपनी के व्यक्तियों द्वारा यह दावा किया गया है कि कंपनी के साथ अब तक 1,60,000 लोग जुड़ चुके  हैं। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति से प्रति महीना एक हजार रुपया लिया जाएगा और यह स्कीम 12 महीने की है। हर महीने एक हजार रुपए देने वाले व्यक्ति को एक साथ ब्रांडेड कंपनी के एल.ई.डी. देने का वायदा किया जा रहा है।

कहा जा रहा है कि चिट फंड कंपनी के साथ गुरुद्वारा साहिब का ग्रंथी बीरबल सिंह भी मिला हुआ है जिसने उक्त व्यक्तियों को गुरुद्वारा साहिब में बुलाया था। जब इस बात का पता लोकल गुरुद्वारा साहिब की कमेटी अध्यक्ष मग्गर सिंह को चला तो उन्होंने गांव वासियों के साथ मिलकर चिट फंड के व्यक्तियों को गांव के भोले-भाले लोगों से की जा रही ठगी संबंधी कुछ सवाल पूछे तो वे कोई भी जवाब नहीं दे सके। कमेटी अध्यक्ष ने बताया कि आज के बाद गुरुद्वारा साहिब में ऐसे किसी भी व्यक्ति को दाखिल नहीं होने दिया जाएगा जो भोले-भाले लोगों को ठगी का शिकार बनाते हैं। हैरानी की बात यह थी कि चिट फंड कम्पनी द्वारा प्रांत के गांवों में धड़ल्ले से गैरकानूनी तरीके से काम कर लाखों रुपए की मोटी कमाई की गई है परन्तु संबंधित प्रशासन व खुफिया विभाग कुंभकर्णी नींद सो रहा है। जरूरत है कि ऐसे नौसरबाजों को समय रहते नकेल डाली जाए। 

Punjab Kesari