पुलिस ने कब्जाधारी निहंगों को खदेड़ा, तनावपूर्ण हुआ माहौल

punjabkesari.in Wednesday, Jun 19, 2019 - 10:30 AM (IST)

संगत मंडी(मनजीत): गांव बम्बीहा में डेरा बाबा गरीब दास की 20 एकड़ 5 कनाल जमीन पर कब्जे के मामले में उस वक्त नया मोड़ आ गया जब बड़ी संख्या में पहुंची पुलिस ने कब्जाधारी निहंगों को उक्त जगह से खदेड़ दिया। पुलिस ने जमीन पर बनाए गए कमरे व लगाए टैंट गिरा दिए जबकि निहंगों का ट्रैक्टर व कैंटर भी कब्जे में ले लिया। पुलिस कार्रवाई का पता चलते ही माहौल तनावपूर्ण हो गया व लोग गुरुद्वारा साहिब में एकत्रित होने शुरू हो गए। 

पुलिस ने संभावित हालातों को देखते हुए गांव को पुलिस छावनी में तबदील कर दिया व भीड़ पर काबू पाने के लिए वाटर कैनन आदि तैनात कर दिए। कब्जाधारी लोगों की हिमायत में  70 के करीब पुरुष व महिलाएं थाने नंदगढ़ भी पहुंची। पुलिस ने कई लोगों को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार किए गए लोगों में बलराज सिंह राजा, जगरूप सिंह, गुरमेल सिंह, बूटा सिंह, बंता सिंह, मलकीत सिंह, जगसीर सिंह, मनप्रीत सिंह, केवल सिंह, गुरप्रीत सिंह, गुरजीत सिह, अमरीक सिंह, जलौल सिंह निवासी बम्बीहा शामिल हैं। 

‘पंचायत अदालत के फैसले से होगी सहमत’ 
सरपंच सुखविंद्र कौर के पति फोरमैन कर्मा सिंह  व पंच गुरमेल सिंह ने कहा कि मामला अदालत में  चल रहा है। वे कोई खून खराबा नहीं चाहते। सारी पंचायत अदालत के फैसले के साथ सहमत होगी। फैसला आने तक कोई भी उक्त जमीन पर नहीं जाएगा।

गांववासियों के सहयोग से तेज किया जाएगा संघर्ष : बलदेव
कांग्रेस के ब्लाक समिति सदस्य बलदेव सिंह धालीवाल ने कहा कि पुलिस ने उक्त जमीन पर शांतमयी ढंग से बैठे उनके 18 लोगों को गिरफ्तार कर लिया व उनके खिलाफ क्रास केस दर्ज किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सारे गांव वासियों की सहमति से संघर्ष को तेज किया जाएगा। 


क्या कहते हैं डी.एस.पी. 
इस बारे में डी.एस.पी. कुलदीप सिंह ने बताया कि 16 के करीब लोग जो इस जमीन पर कब्जा करने की नीयत से बैठे  थे, को गिरफ्तार किया गया। स्थिति पूरी तरह काबू में है।

Vatika