आय को लेकर निगम ने बनाईं सब-कमेटियां, कांग्रेस को नहीं मिला कोई स्थान

punjabkesari.in Thursday, Mar 22, 2018 - 10:43 AM (IST)

बठिंडा(विजय): निगम की आय व अन्य मुद्दों को लेकर मेयर बलवंत राए नाथ के नेतृत्व में 9 कमेटियों का गठन किया गया, लेकिन इन कमेटियों में कांग्रेस के 10 पार्षदों में से किसी को कोई स्थान नहीं दिया गया। कमेटियों पर कटाक्ष करते हुए विरोधी पक्ष के नेता पार्षद जगरूप सिंह गिल ने इन कमेटियों को मात्र खानापूर्ति ही बताया और कहा कि इससे निगम का कोई लाभ नहीं होगा। सबसे बड़ी बात है कि 3 महीने के लिए विदेश गईं डिप्टी मेयर को भी इस कमेटी में स्थान दिया गया, जो चर्चा का विषय बना हुआ है। मेयर बलवंत राय नाथ कहते हैं कि कांग्रेस पार्षदों को दूसरी अन्य कमेटियों में शामिल किया जा रहा है। कमिश्नर द्वारा सब-कमेटियों में अधिकारियों के नामों की लिस्ट जारी करने के बाद इन्हें फाइनल समझा जाएगा।

कांग्रेस का कहना है कि डस्टबिन, छप्पड़ों पर कब्जे, ट्री-गार्ड सरीखे संवेदनशील मामलों में एग्जीक्यूटिव जांच होनी चाहिए थी।  इन कमेटियों के नाम पर नजर: ट्री-गार्ड के भार से लेकर उनकी इंस्टालेशन में सही प्रक्रिया नहीं होने की जांच को बनाई गई कमेटी में पार्षद राजिंद्र सिंह, राजप्रीत कौर बराड़, शामलाल जैन, जसवीर सिंह जस्सा, गुरमीत कौर के नाम शामिल हैं। किराएदारों को दुकानें सेल करने को सरकार की ओर से बनाई पॉलिसी पर विचार करने को सीनियर डिप्टी मेयर तरसेम चंद गोयल, हरमंदर सिंह, गुरसेवक सिंह मान, प्रीतम कौर के नाम शामिल किए गए हैं। छप्पड़ पर हो रहे नाजायज कब्जों को रोकने के लिए पहले बनाई सब-कमेटी की रिपोर्ट लेने को कर्मजीत कौर ज्ञाना, संतोष कुमार महंत, शाम लाल जैन, दर्शन बिल्लू, सुखमंदर सिंह को सदस्य बनाया गया है। छप्पड़ों पर कब्जे को लेकर पहले भी बैठकें हो चुकी हैं। इस बाबत संतोष महंत ने हाऊस की बैठक में मेयर को खरी-खोटी सुनाई थी।

शहर में ठेके पर दी गई पार्किंग में ठेकेदारों की ओर से तय रेट से ज्यादा की पर्चियां काटने और अन्य अनियमितताओं को लेकर डिप्टी मेयर गुरविंद्रपाल कौर मांगट, निर्मल सिंह संधू, गुरसेवक सिंह मान, कमलेश रानी, ङ्क्षछद्र कौर पर आधारित कमेटी गठित की गई है। इसी तरह कारगिल कम्पनी वाले मामले में 4.23 एकड़ भूमि पी.एस.आई.ई.सी. को ट्रांसफर करने के लिए राजविंद्र सिंह, पंकज अरोड़ा, हरपाल सिंह, परमिंद्र कौर के नाम कमेटी में शामिल हैं, यह भी एक सप्ताह में रिपोर्ट पेश करेगी। परम्परागत स्ट्रीट लाइट को एल.ई.डी. लाइट में बदलने व आर.एफ.पी. डॉक्यूमैंट की शर्तों को गहनता से जांचने को बनाई कमेटी में सीनियर डिप्टी मेयर तरसेम चंद गोयल, हरमंदर सिंह, बलजीत सिंह राजू सरां, गुरबचन सिंह खुब्बन, नीलम रानी जिंदल के नाम शामिल किए गए हैं। एक अन्य विवादित मामले में गठित कमेटी में भी कांग्रेसियों को दूर रखा गया है। शहर में लगाए डस्टबिनों की लोकेशन और गिनती के लिए गठित सब-कमेटी में पंकज अरोड़ा, अंजना रानी, प्रदीप गोयल, सुखदेव सिंह बराड़, राजविंद्र सिंह सिद्धू के नाम शामिल हैं।

Punjab Kesari