नीले कार्ड काटने पर टंकी पर चढ़े दलित परिवार

punjabkesari.in Sunday, Apr 08, 2018 - 08:20 AM (IST)

भुच्चो मंडी (नागपाल): गांव भुच्चो खुर्द में दलित परिवारों को सरकार द्वारा दाल-आटा स्कीम अधीन मिलने वाले राशन के लिए नीले कार्डों की नई लिस्ट में जरूरतमंद दलित गरीब परिवारों के नाम काटने के विरोध में एकत्रित हुए लाभपात्रियों ने पंजाब सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर तुरंत कार्ड बहाल करने की मांग की। प्रदर्शनकारी अपनी मांग को जिला प्रशासन के कानों तक ले जाने के लिए मजदूर नेता अमरजीत सिंह के नेतृत्व में गांव की वाटर वक्र्स की पानी की टंकी पर चढ़ गए और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।

सूचना मिलते ही तहसीलदार सुखबीर सिंह बराड़ बङ्क्षठडा, नायब तहसीलदार नथाना हरजीत सिंह व पुलिस अधिकारी एस.एच.ओ. नथाना नछपाल सिंह, चौकी इंचार्ज भुच्चो जसपाल सिंह, फूड सप्लाई विभाग के इंस्पैक्टर नीरज कुमार मौके पर पहुंचे और उन्होंने नेताओं से बातचीत की लेकिन उक्त नेताओं ने काटे कार्ड तुरंत बहाल करने पर ही टंकी से नीचे उतरने की बात की। इस दौरान सिमरजीत कौर, शांति देवी, बलजीत कौर, नसीब कौर, अंग्रेज कौर, गोलो ने बताया कि वह मजदूरी कर घर का गुजारा मुश्किल से चला रही हैं लेकिन उनके कार्ड काटे जाने पर अन्य समस्या पैदा हो गई है।

उन्होंने आरोप लगाया कि संबंधित विभाग के अधिकारियों व जिला प्रशासन द्वारा सत्ताधारी सियासी पार्टी के स्थानीय नेताओं की शह पर अपने विरोधियों के राशन कार्ड बनने वाली नई लिस्ट में नाम कटवा दिए हैं, जबकि गांव भुच्चो खुर्द के अनेकों जरूरतमंद दलित परिवार सरकार की दाल-आटा के अलावा अन्य विधवा पैंशन व अन्य स्कीमें प्राप्त करने से वंचित रह गए हैं। आखिर तहसीलदार बराड़ ने भरोसा दिया कि विभाग द्वारा मंगलवार तक फार्म भरकर नए कार्ड बना दिए जाएंगे, के बाद प्रदर्शनकारी टंकी से नीचे उतरे।

925 में 116 लाभपात्रियों के काटे कार्ड
नेताओं ने कहा कि गांव में 925 नीले कार्ड होल्डर हैं और विभाग द्वारा 116 लाभपात्रियों के कार्ड काट दिए हैं जबकि कार्ड काटे जाने वाले आॢथक तौर पर कमजोर हैं और घर का गुजारा मुश्किल से चला रहे हैं। उन्होंने बताया कि कई विधवाओं के कार्ड भी काट दिए हैं। प्रशासन की तरफ से तहसीलदार ने भरोसा दिलाया कि वैरीफिकेशन करवाकर कार्ड को दोबारा बहाल किया जाएगा। 

Punjab Kesari