खतरनाक हुआ डेंगू, डॉक्टर व कई अधिकारी भी चपेट में

punjabkesari.in Thursday, Nov 15, 2018 - 03:49 PM (IST)

बठिंडा(आजाद): मौसम में आई ठंडक के चलते डेंगू मच्छर भी पांव पसार रहा है। अब तक वह सैंकड़ों लोगों को अपना शिकार बना चुका है, लेकिन सरकारी आंकड़ों के अनुसार सिविल अस्पताल में लगभग 500 से अधिक रोगी अपना इलाज करवा चुके हैं, जबकि निजी अस्पतालों में भी सैंकड़ों रोगी अपना इलाज करवा चुके हैं।

बेशक नगर निगम व स्वास्थ्य विभाग की ओर से डेंगू के खात्मे के लिए प्रयास किए जा रहे हैं, जिसके लिए जागरूकता अभियान चलाया गया है, परंतु बावजूद इसके डेंगू का म‘छर लगातार पनप रहा है। निगम की ओर से लगातार फॉङ्क्षगग की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से डेंगू के खात्मे के लिए अलग से अभियान चलाया गया है, जिसमें खान-पान की वस्तुओं की चैकिंग व डेंगू के लारवे की पहचान कर उसको खत्म करना शामिल है। अब तक 3 हजार से अधिक स्थानों पर डेंगू का लारवा निष्क्रिय किया गया है।

अनेक मरीजों का इलाज बठिंडा से बाहर लुधियाना के दयानंद मैडीकल कालेज एवं अस्पताल के अलावा चंडीगढ़ के पी.जी.आई. में भी चल रहा है। डेंगू की चपेट में कई बडे़ अधिकारी भी आ चुके हैं, जिनका इलाज लुधियाना और चंडीगढ़ में चल रहा है। इसमें प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के 1 एक्सियन, गुजरात स्टेट पैट्रोनेट लिमिटेड के एक अफसर और सेवा केंद्र का एक अधिकारी, एक सुपरस्पैशलिटी अस्पताल के जी.एम. भी शामिल हैं। इन अधिकारियों से बात की गई तो उन्होंने बताया कि वे डेंगू बुखार से पीड़ित हैं और अपने इलाज के लिए बाहर हैं। गौरतलब है कि बुधवार को डेंगू पॉजीटिव मरीजों की संख्या 500 पर पहुंच गई है।  

Vatika